चुनाव की रार ने कैसे रोक दिया पंचायती विकास का पहिया

नहीं हुए विकास कार्य, बीता जा रहा वित्तीय वर्ष, करोड़ों के विकास कार्य के प्रस्ताव लंबित

By:

Updated: 13 Mar 2018, 12:23 PM IST

आगरा। जनपद में जिला पंचायत के जरिए होने वाले विकास कार्य लटके पड़े हैं। निर्वतमान जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल यादव द्वारा की गई आखिरी बैठक में 200 प्रस्ताव सदन में पास किए थे, जिनके लिए करोड़ों रुपयों के विकास कार्य होने थे। लेकिन, इसके बाद आए अविश्वास प्रस्ताव के बाद सारे विकासकार्य थम गए। वित्तीय वर्ष खत्म होने में महज कुछ दिन शेष हैं। वहीं 15 मार्च को प्रशासन द्वारा नए जिला पंचायत अध्यक्ष की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि यहां भाजपा समर्थित सदस्य प्रबल प्रताप सिंह उर्फ राकेश बघेल का निर्विरोध चुना जाना तय है। उनके शपथ ग्रहण करने के बाद ही विकास कार्य हो सकेंगे।

सत्ता दल में लगी है विकास की उम्मीद
प्रदेश में योगी सरकार है और आगरा में इससे पूर्व जो जिला पंचायत अध्यक्ष थीं वे समाजवादी खेमे से ताल्लुक रखती थी। इसके चलते विकास का पहिया कुछ थीमें चल रहा था। लेकिन, अब सत्ता परिवर्तित हुई तो यहां विकास को भी पंख लगने की उम्मीदें हैं। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में करीब 20 करोड़ से अधिक का बजट स्वीकृत हुआ था। जो खर्च कर दिया गया था। वहीं 2017 के वित्तीय वर्ष में 28 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ था।

बजट में शामिल था अभियान
गड्ढा मुक्ति अभियान के साथ अधिकारियों की तनख्वाह भी शामिल
बता दें कि इस बजट में गड्ढा मुक्ति अभियान भी शामिल था, तो अधिकारियों और कर्मचारियों की तनख्वाह भी थी। गड्ढा मुक्ति अभियान में करोड़ों रुपये खर्च किए गए। इसी बीच अविश्वास प्रस्ताव भी पास हो गया। ऐसे में करीब 21 करोड़ रुपए के विकास कार्य अटक गए। विकास कार्य में जिला पंचायत द्वारा कराए जाने वाले कार्यों में सांसद और विधायकों के प्रस्ताव भी लटक गए। बाह विधानसभा क्षेत्र की विधायक पक्षालिका सिंह, खेरागढ़ से विधायक महेश गोयल, फतेहपुर सीकरी से विधायक चौधरी उदयभान सिंह और एत्मादपुर के विधायक रामप्रताप सिंह चौहान ने विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव पेश किए थे, जो नामंजूर हो गए।

इन पर होना है काम
बता दें कि जिला पंचायत में प्रमुख रूप से सड़क, नाली, खरंजा, मरम्मत आदि का काम किया जाता है। वहीं जो प्रस्ताव रुके हुए हैं उनमें गांव सरसा में प्राइमरी स्कूल से नहरा तक की सड़क,फतेहपुरसीकरी में सीसीरोड, गांव जोताराम में श्मशान घाट का रास्ता और ब्लॉक खंदौली में मार्ग का कार्य सहित दर्जनभर से अधिक प्रस्ताव रुके हुए हैं। अब माना जा रहा है कि 20 मार्च से ये कार्य शुरू हो सकेंगे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned