scriptकालसर्प दोष निवारण के लिए सर्वोत्तम है नागपंचमी का दिन, करें ये उपाय | kaal sarp dosh nivaran upay on nag panchami 2018 | Patrika News

कालसर्प दोष निवारण के लिए सर्वोत्तम है नागपंचमी का दिन, करें ये उपाय

locationआगराPublished: Aug 13, 2018 04:46:57 pm

Submitted by:

suchita mishra

जानिए कालसर्प दोष के निवारण। नाग पंचमी के दिन इन्हें करने से काल सर्प दोष समाप्त होता है।

 Nag Panchami

Nag Panchami

हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी (Nag panchami 2018) का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन नागों को समर्पित है । इस दिन नाग देवता की पूजा का विधान है । इस बार यह नाग पंचमी 15 अगस्‍त को पड़ रही है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र बताते हैं कि जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष हो, वे नाग पंचमी के दिन इसका निवारण करवा सकते हैं। यह दिन इस लिहाज से सर्वोत्तम माना जाता है।
ये उपाय करेंगे काम
1. नाग पंचमी के दिन भगवान शिव का अभिषेक करते समय उन्‍हें चांदी के नाग और नागिन का जोड़ा अर्पित करें, इससे कालसर्प दोष से मुक्‍ति मिलती है ।
2. किसी सपेरे से जीवित नाग और नागिन का जोड़ा खरीदें और उसे जंगल में मुक्त करवाएं।
3. नव नाग स्तोत्र का 108 बार पाठ करें।
4. नागपंचमी के दिन बहते हुए जल में 11 नारियल प्रवाहित करें। ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।
5. नाग पंचमी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे किसी बर्तन में दूध रखें।
मंत्रों के जाप से भी दूर होगा संकट
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक जो लोग कालसर्प दोष से पीड़ित हैं उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा नाग गायत्री मंत्र- ‘ॐ नवकुलाय विद्यमहे विषदंताय धीमहि तन्नो सर्प: प्रचोदयात्’ का जाप करें। इस दिन ‘ॐ नमः शिवाय’ और ‘ॐ नागदेवताय नम:’ मंत्र का 11 या 21 माला जाप करें।
Must Read –

nag panchami i 2018: जानिए क्यों मनाते हैं नाग पंचमी और क्यों पिलाते हैं सर्पों को दूध

ऐसे करें पूजन
घर के मुख्यद्वार के दोनों ओर नाग का चिंत्र बनाएं या प्रतिमा स्थापित करें । फिर धूप, दीप, कच्चा दूध, खीर आदि से नाग देवता की पूजा करें । गेंहू, भूने हुए चने और जौं का प्रसाद नागों को चढ़ाएं तथा प्रसाद के रूप में बांटें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो