कैलाश मेले का हुआ शुभारंभ, भक्तों की उमड़ी भीड़

कैलाश मेले का हुआ शुभारंभ, भक्तों की उमड़ी भीड़
Photo of Sawan Worship in Kailsah Temple

Dhirendra yadav | Publish: Jul, 24 2017 09:18:00 AM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

 एससी आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया ने भगवान शिव का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर आरती की और मेले का उद्घाटन किया। 

आगरा। सावन के तीसरे सोमवार को लगने वाले कैलाश महादेव मंदिर मेले का शुभारंभ हो गया। एससी आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया ने भगवान शिव का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर आरती की और मेले का उद्घाटन किया। इसके साथ ही मेले में रौनक नजर आने लगी। 

रात को हुई महाआरती
रुद्राभिषेक के बाद रात में भगवान भोले बाबा की महाआरती हुई। मदिर महंत निर्मल गिरी ने विधि विधान से पूजा अर्चना की, इसके बाद भक्तों के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए। रात में कांवड़ियों द्वारा जलाभिषेक किया गया, यह सिलसिला सोमवार सुबह तक जारी रहा, इसके बाद अन्य भक्तों का मंदिर में आगमन शुरू हो गया। मंदिर में भक्तों की भीड़ इस कदर थी, कि पैर रखने तक की जगह नहीं थी। 

सुरक्षा के दिए निर्देश 
एससी आयोग के अध्यक्ष डॉ.रामशंकर कठेरिया ने भगवान शिव का जलाभिषेक और रूद्राभिषेक कर आरती की और मेले का उद्घाटन किया। इसके बाद मेले का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। कैलाश मेले के उद्घाटन के साथ ही लोगों का मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। साथ ही लोग मेले का भी लुत्फ उठाते नजर आए। सबसे ज्यादा उत्साह चाट-पकौड़ी और झूलों को लेकर था। मंदिर में बच्चों के खेल-खिलौनों के साथ रोजमर्रा से जुड़े सामानों की दुकानें भी सज चुकी हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned