scriptबाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह | Kavi sammelan in Prelude Public school Agra on Hindi day | Patrika News
आगरा

बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह

-25 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने लिया भाग, 10 को पुरस्कार-छात्रों ने हर विषय पर सुनाई कविता, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए-अंतरविद्यालयी बाल कवि सम्मेलन से हिन्दी का प्रचार

आगराSep 07, 2019 / 08:34 pm

धीरेंद्र यादव

बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह

बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह

आगरा। हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से, छात्रों में छिपी रचनात्मक प्रतिभा को उभारने तथा आपसी सौहार्द विकसित करने हेतु प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल, दयालबाग में अंतरविद्यालयी बाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें आगरा शहर के सी. बी. एस. ई. तथा आई. सी. एस. ई. के 25 विद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। बाल कवि सम्मेलन दो वर्गो में आयोजित किया गया। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा छह से आठ तक तथा वरिष्ठ वर्ग में कक्षा नौ से बारह तक के छात्र/छात्राओं ने बाल कवि सम्मेलन में भाग लेकर अपने-अपने विद्यालयों का प्रतिनिधित्व किया।
बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह
हिन्दी भाषा का महत्व
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और आगरा के सांसद एस. पी. सिंह बघेल, विशिष्ट अतिथि पवन आगरी (हास्य कवि) थे। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में निर्णायकों के रूप में – डॉ. हरिशंकर, डॉ. युवराज सिंह, डॉ. सुषमा सिंह, डॉ. स्वामी प्यारी कौडा, डॉ. दीपिका उपाध्याय, डॉ. नमस्या सम्मिलित थे। निर्णायक मण्डल, मुख्य अतिथि, निदेशकगण तथा प्राचार्या ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं की नृत्य प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। प्रधानाचार्या श्रीमती याचना चावला ने विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल का विकास कर उसकी अभिव्यक्ति द्वारा ही एक विशेष पहचान तथा सम्मान देना कवि सम्मेलन का उद्देश्य बताया। उन्होंने इस सम्मेलन में हिन्दी भाषा के महत्व को बताते हुए मुख्य अतिथियों का अभिनंदन किया तथा बाल कवियों को प्रतिभागिता के लिए शुभकामनाएँ दी।
बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह
हर विषय पर कविता
बाल कवियों ने समाज के विभिन्न ज्वलंत विषयों पर अपने मन के भावों को स्वरचित कविताओं के माध्यम से बड़े प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया। छात्र कवियों की प्रस्तुति में हर विषय सम्मिलित था- राजनीति हो, भ्रष्टाचार, बचपन, पर्यावरण संरक्षण, बाल श्रम उन्मूलन, मानव स्वार्थ, समाज में बढ़ती दुष्प्रवृतियाँ, देश प्रेम। काव्य के पश्चात् विद्यालय के अक्स बैंड सदस्य छात्र-छात्राओं ने वातावरण को संगीतमय बनाकर वहाँ उपस्थिति सभी लोगों में जोश और स्फूर्ति का संचार कर मंत्र मुग्ध कर दिया। निर्णायकों ने बाल कवियों को मौलिक कविता लेखन के लिए प्रेरित किया। सभी प्रतिभागियों की आकर्षक और मनोहर प्रस्तुति के लिए साधुवाद किया। आयोजक विद्यालय प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल को इस तरह का अनूठा बाल कवि सम्मेलन आयोजित करने के लिए शुभकामनाएँ दीं।
बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह
अभिव्यक्ति का महत्व
मुख्य अतिथि एस. पी. सिंह बघेल ने मौलिक लेखन के साथ ही साथ अभिव्यक्ति के कौशल के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि कविता लेखन में मौलिकता बनी रहनी चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम की सराहना की। उत्तरोत्तर प्रगति पर अग्रसर होने के लिए विद्यालय के प्रयास की प्रशंसा की। समस्त प्रतिभागी बाल उदीयमान कवियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। कनिष्ठ वर्ग तथा वरिष्ठ वर्ग में प्रत्येक वर्ग में से श्रेष्ठ पाँच-पाँच श्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह
पुरस्कृत बाल कवि
कनिष्ठ वर्ग में ईवा चौहान (सेंट एण्ड्रूज स्कूल, कर्मयोगी कमलानगर), शौर्य महाजन (एयर फोर्स स्कूल), कनिष्का दीक्षित (सेंट पॉल स्कूल), तनीशा नागर (सिम्बोजिया पब्लिक स्कूल), मृदुल सिंह (कर्नल ब्राइटलैंड) को पुरस्कृत किया गया। वरिष्ठ वर्ग में मुकुल खोलिया (भारतीय विद्यापीठ), मुस्कान हर्ष (गायत्री पब्लिक स्कूल), रोहन कपूर (पुलिस मॉर्डन स्कूल), कोमल शर्मा (सेंट एण्ड्रूज स्कूल, यूनिट 4), कौशिकी शुक्ला (सेंट एण्ड्रूज पब्लिक स्कूल, कर्मयोगी कमलानगर) को श्रेष्ठ माना गया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा मैत्री पचौरी तथा पलाक्षी गुप्ता ने किया। कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती बबिता रानी ने धन्यवाद ज्ञापन कर अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Home / Agra / बाल कवियों ने सुनाई कविता तो सांसद कहने लगे वाह-वाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो