scriptअलौकिक छवि के साथ निकला श्याम बाबा का डोला, हर भक्त जय-जय बोला | khatu shayam dola | Patrika News

अलौकिक छवि के साथ निकला श्याम बाबा का डोला, हर भक्त जय-जय बोला

locationआगराPublished: Mar 12, 2019 07:16:26 pm

खाटू श्याम मंदिर के प्रथम वार्षिकोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा फागुन महोत्सव, श्रीमनःकामेश्वर मंदिर से निशान यात्रा संग निकला बाबा का डोला, इत्र और पुष्पों की हुई वर्षा, जगह-जगह हुआ यात्रा का स्वागत, डोले में सजे बाबा की एक झलक पाने को ललायित दिखे भक्तजन

khatu shayam

अलौकिक छवि के साथ निकला श्याम बाबा का डोला, हर भक्त जय-जय बोला

आगरा। आकाश में लहराती पवित्र 151 ध्वाजाएं। अगुवाई करते ढोल नगाड़ों संग श्वेत अश्व व ऊंटों की सवारी। इत्र और फूलों की बौछार के साथ पवित्र व महकते वातावरण में निकलता अलौकिक छवि के साथ श्याम बाबा का ढोला। शंखनाद के साथ प्रारम्भ हुई आरती के साथ ही हाथ ऊपर उठाए हजारों भक्तों के जयकारों से वातावरण गूंजने लगा। अलौकिक श्रंगार से सजे बाबा की एक झलक पाने को हर भक्त उत्सुक था। जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी मंदिर के वार्षिकोत्सव के तहत श्रीमनःकामेश्वर से भव्य निशान शोभा यात्रा आकर्षक झांकियों व ढोल नगाड़ों संग निकाली गई।
khatu shayam
अलौकिक श्रंगार से सजे बाबा के दर्शन को उमड़ी भीड़
रंग बिरंगे कलकत्ता के फूलों से द्वार से लेकर मंदिर तक सजा श्याम बाबा का दरबार। महकते पुष्पों के 91 बागा (मालाओं) से श्रंगारित खाटू श्याम जी के अलौकिक दर्शन के लिए हर भक्त ललायित था। छप्पन भोग व फूल बंगले के साथ खाटू श्याम जी की झलक पाने को दर्शकों में होढ़ लगी थी। जहां एक ओर इत्र व पुष्पों की वर्षा हो रही थी। वहीं बाबा के जयकारों से गुंजायमान मंदिर में हाथ ऊपर उठाए भक्त खुद को श्याम बाबा के चरणों में समर्पित करते नजर आए। वार्षिकोत्सव के मौके पर महाआरती की भी आयोजन किया गया।
बीकानेर के प्रवेश शर्मा के भजनों पर बही भक्ती की धारा
बीकानेर के भजन गायक प्रवेश शर्मा ने भजन संध्या में हर भक्त को झूमने को मजबूर कर दिया। गणेश वंदना से प्रारम्भ भजन संध्या में एक बार तो राधा बनकर देखो सांवरिया… व कीर्तन की है रात बाबा तन्ने आना होगा… जैसे भजनों पर भक्तजन खूब झूमे।
झांकियों ने मन मोहा
सर्वप्रथम श्री गणेश जी की सवारी। इसके पीछे हनुनाम जी, मां दुर्गा व राधा-कृष्ण की भव्य झांकियां। शोभायात्रा का शुभारम्भ पुरुषोत्तम खंडेलवाल, हेमेन्द्र अग्रवाल, संजय अग्रवाल पार्षद व अमित गोयल ने खाटू श्याम की आरती कर किया। शोभायात्रा दरेसी-2, कचहरी घाट, बेलनगंज होते हुए जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी के मंदिर पहुंची। जहां भक्तों ने 151 निशान श्याम बाबा को अर्पित किए। जगह-जगह शोभायात्रा का फूलों की वर्षा कर स्वागत किया गया। जीवनी मंडी चौराहे पर मातंगी ग्रुप द्वारा पुष्पों की वर्षा कर भक्तों को जोरदार स्वागत किया। रास्ते भर भक्तों पर इत्र, गुलाल व पुष्पा की वर्षा होती रही। इस अवसर पर मुख्य रूप से हेमेन्द्र अग्रवाल (चुनमुन), अमित गोयल, राजकुमार सोनी, सौरभ ग्रवाल, संजय अग्रवाल, दिनेश चंद अग्रवाल, यश अग्रवाल, अल्पेश खंडेलवाल, संजय अग्रवाल पार्षद, अमित मित्तल, सुनील, कन्हैया अग्रवाल, राधे श्याम चौधरी, विजय, दिनेश चंद्र अग्रवाल आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो