script‘सम्मान’ की ‘निधि’ पाने में हो रही है परेशानी तो आज कर लें समाधान | kisan samman nidhi Samadhan Diwas today for troubled farmers in Agra | Patrika News

‘सम्मान’ की ‘निधि’ पाने में हो रही है परेशानी तो आज कर लें समाधान

locationआगराPublished: Feb 03, 2021 10:56:33 am

Submitted by:

arun rawat

— प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि न आने वालों की समस्याओं के निराकरण का आज अंतिम दिन।

kisan samman nidhi

kisan samman nidhi

आगरा। पूरे उत्तर प्रदेश किसान सम्मान निधि पाने में किसानों को आ रही परेशानी को दूर करने के लिए योगी सरकार द्वारा तीन दिवसीय शिविर लगवाए गए थे। शिविर का आज अंतिम दिन है। ऐसे में जिन किसानों को निधि नहीं मिल रही है या फिर कोई अड़चन आ रही है तो शिविर में जाकर समस्या का समाधान करा सकते हैं।
अप्रैल में जारी होगी किस्त
पीएम किसान सम्मान निधि के पात्रों लाभार्थियों के लिए ब्लाक स्व्तर पर पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। आगरा में विगत दो दिन में 1368 शिकायतें दर्ज की गईं। इन शिकायतों के निस्तारण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। आठवीं किस्त अप्रैल में जारी होगी जिससे पहले सभी किसानों का खाता दुरुस्त कराने का प्रयास किया जा रहा है।
तमाम किसानों को नहीं मिल रहा लाभ
किसान सम्मान निधि के लिए तमाम किसानों ने आवेदन किए लेकिन इसके बाद भी उन्हें इस सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल सका। किसी का खाता नंबर गलत हो गया तो किसी का खाता आधार से लिंक न होने के कारण निधि उनके खाते में नहीं पहुंच पा रही। अब ऐसे में उन किसानों की समस्या के निदान के लिए तीन दिवसीय शिविर लगाया गया था। शिविर का आज अंतिम दिन है। हर ब्लाक स्तर पर समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
आज करा लें निस्तारण
जिला कृषि अधिकारी डा. रामप्रवेश ने बताया कि सम्मान निधि संबंधित समस्या के निस्तारण के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। दो दिन में 600 से अधिक समस्याओं का मौके पर समाधान कराया गया है। कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक मौजूद रहकर किसानों का सहयोग कर रहे हैं। ऐसे किसान जिनकी सम्मान निधि खाते में नहीं आई है। खाता संख्या गलत है, आधार नंबर खाते से लिंक नहीं है, ऐसी समस्याओं का निस्तारण बुधवार को भी कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो