scriptजानिए किस तरह के ग्रह हैं राहू और केतू, कैसे करते हैं हमारे जीवन को प्रभावित? | Know Rahu and Ketu which kind of planets and how they affect our life | Patrika News

जानिए किस तरह के ग्रह हैं राहू और केतू, कैसे करते हैं हमारे जीवन को प्रभावित?

locationआगराPublished: Mar 06, 2019 03:21:59 pm

Submitted by:

suchita mishra

7 मार्च को होने जा रहा राहू केतू का राशि परिवर्तन, जानिए इसका सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव।

grah

grah

7 मार्च को राहू और केतू का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। राहू राशि परिवर्तन करके मिथुन राशि में जा रहा है, वहीं केतू इस दौरान धनु में जाएगा। राहू और केतू की गिनती लोग ग्रहों में करते हैं, क्योंकि राहू केतू हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। लेकिन ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि राहू और केतू मूलत: ग्रह नहीं हैं। लेकिन फिर भी इनका हमारे जीवन पर बहुत असर होता है। जानिए क्यों?
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक राहू और केतू मूलतः ग्रह नहीं हैं बल्कि मैथमेटिकल पॉइंट्स हैं। इन्हें छाया ग्रह के तौर पर जाना जाता है। इनका हमारे अवचेतन मन पर जबर्दस्त प्रभाव होता है। कई बार ये हमारे अचेतन मन को भी बहुत प्रभावित करता है। राशि चक्र में ये किसी राशि के स्वामी नहीं होते हैं और हमेशा वक्री चाल से चलते हैं। हालांकि ट्रू नोड में कई बार ये सीढ़ी चाल में चलते हैं। लेकिन हम यहां मीन नोड के अनुसार बात कर रहे हैं, मीन नोड में राहू बादल यानी धुआं और केतू मोक्ष का प्रतिनिधित्व करता है, दोनों की चाल समझना आसान नहीं है और प्रायः ज्योतिषी इनकी चाल समझने में गलती करते हैं। लेकिन एक बात तय है कि राहु-केतु एक कार्मिक ग्रह हैं और इनका हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो