International Tea Day: सिर्फ नुकसान नहीं, तमाम फायदे भी हैं चाय के...

पारंपरिक चाय के अलावा भी कई तरह की होती हैं चाय। यहां जानिए तमाम तरह की चाय व उनके फायदों के बारे में।

चाय को लेकर अक्सर लोगों के बीच इसके फायदे और नुकसान को लेकर बहस छिड़ जाती है। चाय के शौकीन लोग अक्सर इसकी खूबियों की पैरवी करते हैं, वहीं जो लोग चाय नहीं पीते, वे इसके तमाम नुकसान गिना देते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाय सिर्फ सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती, चाय के तमाम फायदे भी हैं बशर्ते इसे सीमित मात्रा में पिया जाए। आज International Tea Day के मौके पर जानिए चाय के फायदों से जुड़ी बातें।

सर्दी, जुकाम और खांसी में फायदेमंद चाय
आमतौर पर घरों में दूध से बनने वाली पारंपरिक चाय के फायदों की बात करें तो ये सर्दी मिटाने, थकान भगाने, जुकाम, खांसी आदि समस्याओं में काफी फायदेमंद साबित होती है। तमाम लोग ठंडक के कारण होने वाली परेशानियों में चाय में अदरक और तुलसी उबालकर लेते हैं। कुछ लोग सिर दर्द के दौरान भी चाय पीते हैं और उन्हें इससे आराम मिलता है। चाय में एंटी-ऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल होता है जो एक इनफ्लेमेशन फाइटर का काम करता है।

ग्रीन टी
पारंपरिक चाय के अलावा भी कई तरह की चाय हैं जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती हैं। ऐसे में बात अगर ग्रीन टी की करें तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। पाचन, मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है और शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न कर मोटापे से बचाती है।

हिबिस्कुस टी
हिबिस्कुस टी यानी गुड़हल की चाय भी तमाम विटामिन, मिनरल्स, आयरन आदि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसे पीने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव होता है। मोटापा घटता है। ये मेटाबॉलिज्म बूस्टर होती है। कोलेस्ट्राल व हाईबीपी को कंट्रोल कर तमाम हृदय रोगों से बचाती है।

स्टार एनीज टी
स्टार एनीज टी पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करती है। इसे पीने से गैस, एसिडिटी, बदहजमी जैसी तमाम परेशानियों से बचाव होता है।

लेमन टी
बगैर दूध की चाय में लैमन डालकर पीने से इसके तमाम फायदे मिलते हैं। ये वजन कम करने में सहायक होती है। पेट की गंदगी को साफ करती है व पेट की चर्बी घटाती है। ये हृदय संबन्धी भी तमाम समस्याओं से बचाने में मददगार है।

Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned