जश्न-ए-ईद, जश्न-ए-जीत और कुलहिन्द मुशायरा में शायरों ने गुदगुदाया

जश्न-ए-ईद, जश्न-ए-जीत और कुलहिन्द मुशायरा में शायरों ने गुदगुदाया
SP singh baghel

Bhanu Pratap Singh | Updated: 24 Jun 2019, 11:22:42 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी ने किया आयोजन, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष गैरुल हसन रिजवी ने किया शुभारंभ।

आगरा। उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी के तत्वाधान में माथुर वैश्य महासभागार पंचकुइयां, आगरा में जश्न ए ईद, जश्न ए जीत और कुलहिन्द मुशायरा कार्यक्रम हुआ। इसमें शायरों ने लोगों को खूब गुदगुदाया। श्रोतागण वाह-वाह कहते रहे। अदब के समंदर में लोगों ने देर रात तक डुबकियां लगाईं। शायरों ने एक से बढ़कर एक खूबसूरत कलाम सुनाकर श्रोताओं को दाद बटोरी।

 

Ashafaq  saifi

घर चरागों से नहीं यार से रोशन होगा

कुलहिन्द मुशायरा में जौहर कानपुरी ने ‘जीने का यह हुनर भी आजमाना चाहिए, भाइयों से जंग हो तो हार जाना चाहिए’ सुनाकर श्रोताओं की खूब दाद बटोरी। इकबाल असर ने कहा- यही जुनून यही एक ख्वाब मेरा है, यहां चिराग जला दो जहां अंधेरा है। कानपुर से आईं शायरा शबीना अदीब ने कहा- रात दिन इन चरागों को जलाते क्यों हो, घर चरागों से नहीं यार से रोशन होगा। लखनऊ से आए सैफ बाबर के शेर ‘मेरी फितरत से जमाने को अदावत है बहुत, मेरी हिफाजत से मगर सच की हिफाजत है बहुत’ सुनकार श्रोताओं की जमकर तालियां बटोरी। जमील असगर ने पढ़ा- सुबह की रंगीनियों को शाम मिलना चाहिए, मैं भी प्यासा हूं मुझे मजा चाहिए।

SP singh baghel

इन्होंने सुनाए कलाम

आगरा के वरिष्ठ गीतकार सोम ठाकुर ने कहा0 हम लेकर रंग और नूर का एक कारवां कलियां चली शिगूफे चले गुलिस्ता चले.. सुनाईं तो सभागार तालियों से गूंज उठा। इकबाल असगर दिल्ली, विनोद पाल दिल्ली, रामेंद्र मोहन त्रिपाठी आगरा, अमीर अहमद एडवोकेट आगरा, महक कैरानवी हैदराबाद ने भी अपनी खूबसूरत कलाम से वाहवाही बटोरी। मुशायरे की शुरुआत राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष गैरुल हसन रिजवी ने की।

Ashafaq  saifi

गंगा जमुनी तहजीब का शहर है आगरा

कार्यक्रम संयोजक और उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी के सदस्य अशफाक सैफी ने बताया कि गंगा जमुनी तहजीब के शहर आगरा में कुलहिंद मुशायरा होना मायने रखता है। कार्यक्रम में शहर के सभी गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। मुशायरे का समापन आगरा के सांसद पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विजय शिवहरे, आगरा के जाने-माने फिजीशियन डॉ बीके अग्रवाल, शिव शंकर शर्मा, राष्ट्रीय मुस्लिम मोर्चा के संयोजक मोहम्मद इस्लाम अब्बास, इरफान कुरैशी, जाहिद वारसी, डॉ. रामबाबू हरित आदि मौजूद रहे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned