script

वीरांगना अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर लोधी युवाओं ने किया बड़ा ऐलान

locationआगराPublished: Mar 20, 2019 04:08:12 pm

देश की प्रथम महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अवंतीबाई लोधी के 161वें बलिदान दिवस पर गोष्ठी

lodhi

वीरांगना अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर लोधी युवाओं ने किया बड़ा ऐलान

आगरा। अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के तत्वाधान में देश की प्रथम महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अवंतीबाई लोधी के 161वें बलिदान दिवस पर अवंतीबाई पार्क दहतोरा में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद लोधी रहे। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि आनंद लोधी ने अवंतीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की। कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा महासभा के ज़िला अध्यक्ष अभिषेक लोधी व संचालन डॉ. सुनील राजपूत ने किया। इस दौरान लोधी युवाओं ने कहा कि अगर अवंतीबाई की उपेक्षा जारी रही तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
lodhi
राष्ट्र के निर्माण, शौर्य, बलिदान व देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है
विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद लोधी ने वीरांगना अवंतीबाई के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कैसे एक वीरांगना कुछ सैकड़ा सैनिकों के साथ अंग्रेजों की फ़ौज से देश के सम्मान व स्वाभिमान के लिए लड़ गयी। उनके बलिदान और 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को इतिहासकारों द्वारा नजरअंदाज किया गया। वीरांगना अवंतीबाई लोधी आज भी लोक काव्यों की नायिका के रूप में हमें राष्ट्र के निर्माण, शौर्य, बलिदान व देशभक्ति की प्रेरणा प्रदान कर रही हैं।
lodhi
सड़कों पर उतरने से भी पीछे नहीं हटेगा समाज
हमारे देश की सरकारों ने चाहे केंद्र की जितनी सरकारे रही हैं या राज्यों की जितनी सरकारें रही हैं उनके द्वारा हमेशा से वीरांगना अवंतीबाई लोधी की उपेक्षा होती रही है। अब समाज का युवा अपने महापुरुषों की उपेक्षा सहन नहीं करेगा। अगर अवंतीबाई लोधी को वह सम्मान नहीं मिला जिस पर उनका हक़ है तो लोधी समाज का युवा सड़कों पर उतरने से भी पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को अवंतीबाई लोधी के इतिहास से से शिक्षा लेनी चाहिए जिससे युवाओं में राष्ट्र भक्ति की भावना का प्रबल विकास हो। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश को अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा घर-घर तक पहुँचाने के लिए कार्य करेगी, ताकि समाज की हर बेटी अवंतीबाई की तरह वीर व साहसी बनकर समाज व राष्ट्र का नाम रोशन करे।
कुरीतियां दूर करेंगे
भाजपा ज़िला मंत्री डॉ. सुनील राजपूत ने कहा कि लोधी समाज का इतिहास सदैव गौरवशाली रहा है,जिसमें अनेक देशभक्तों ने जन्म लिया जिन्होंने देश के सम्मान के लिए अपने प्राणों की आहुति देने में भी गुरेज़ नहीं किया। ऐसी ही महान शख़्सियत अवंतीबाई लोधी थी जो कुछ साथियों के साथ ही अंग्रेज़ी फ़ौज से भिड़ गयी थी। ऐसी वीर नारी से समाज के सभी वर्गो के युवाओं को शिक्षा लेनी चाहिए। देश का सम्मान पहले है बाक़ी सब उसके बाद है। डॉ. राजेंद्र राजपूत ने कहा कि आज अवंतीबाई लोधी के बलिदान दिवस पर युवाओं को प्रण लेना चाहिए कि वह समाज में व्याप्त कुरितियों को समाप्त कर समाज व राष्ट्र को विकास के पथ पर ले जायेंगे।
ये रहे उपस्थित
प्रमुख रूप से वीरेन्द्र राजपूत, पवन चौधरी, राहुल राजपूत, डॉ ऊदल, प्रेमराज लोधी, विनोद प्रधान, महेश प्रधान, गजेंद्र राजपूत, भगवान सिंह, अमन राजपूत, राधाकिशन लोधी, रविंद्र राजपूत, पंकज लोधी, राकेश लोधी, नरेश राजपूत, भूरी सिंह राजपूत, चंदू राजपूत, पीतम सिंह, रोशन सिंह लोधी, सुमित राजपूत, डॉक्टर रवि राजपूत, दीपक राजपूत, सागर राजपूत, गजेंद्र राजपूत हीरा चौधरी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो