script60 रुपए की शाकाहार थाली और 200 की मांसाहारी थाली | Lok Sabha Election Rupee for Food and Other | Patrika News

60 रुपए की शाकाहार थाली और 200 की मांसाहारी थाली

locationआगराPublished: Mar 18, 2019 12:18:09 pm

तय हो गए प्रत्याशियों के लिए कार्यकर्ताओं को खिलाने वाले खाने के रेट, लोकसभा चुनाव में बैंक खाते से खर्च करने होंगे रुपए, दिए गए निर्देश

loksabha election 2019

lok sabha election,Lok Sabha Election 2019,lok sabha election results,

आगरा। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रत्याशियों के लिए चुनाव आयोग की नई गाइड लाइन जारी हो चुकी है। जिला प्रशासन ने सख्ती से पालन कराने के लिए निर्देश जारी किए हैं। इस बार चुनाव आयोग ने साइकिल, मोटर साइकिल और खाना खर्चा का पूरा ब्यौरा प्रत्याशियों के लिए तैयार किया है।
दिखाना होगा हर रोज का खर्च
सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने जो गाइड लाइन्स जारी की है। इस बार व्यय में साइकिल भी जोड़ी गई है। अगर चुनाव प्रचार में साइकिल का प्रयोग किया जाता है तो रोजाना 16.50 रुपए का व्यय दिखाना होगा। वहीं मोटरसाकिल के लिए 165 रुपए निर्धारित किए गए हैं। चुनाव आयोग की इन गाइडलाइन्स को प्रशासन की ओर से जारी किया जा रहा है। बीते चुनाव के सापेक्ष इस बार कुछ वस्तुओं पर दरें भी बढ़ा दी गई हैं। विधानसभा चुनाव में टोपी की कीमत पांच रुपए निर्धारित की गई थी। लोकसभा चुनाव में यह 5.80 पैसे जारी कर दी गई है।
ये होगा इन चीजों का भाड़ा
लाउडस्पीकर का भाड़ा 1900 रुपए निर्धारित किया गया है। विधानसभा चुनाव में यह 1700 रुपये था। खाने की थाली शाकाहारी 160 और मांसाहारी 200 रुपए निर्धारित की गई है। वहीं समोसा छह रुपए प्रति नग, चाय सात रुपए, कोल्ड ड्रिंक 90 रुपए प्रति दो लीटर, जलेबी 150 रुपए किलो निर्धारित की गई है। साइकिल बेशक ईंधन से नहीं चलती। लेकिन इसका भी व्यय रखा गया है। प्रशासन की लेखा टीम इसी दर से प्रत्याशी के व्यय का लेखा-जोखा रखेगी। उप निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह के अनुसार सभी प्रत्याशियों को गाइडलाइन्स का पालन करना होगा। उम्मीदवार गाइडलाइन्स को निर्वाचन कार्यालय से ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो