BREAKING: सुषमा स्वराज ने कहा- चुनाव युद्ध की तरह, लड़ने के लिए होते हैं दो हथियार

BREAKING: सुषमा स्वराज ने कहा- चुनाव युद्ध की तरह, लड़ने के लिए होते हैं दो हथियार

Dhirendra yadav | Publish: Apr, 08 2019 06:10:27 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आगरा लोकसभा एवं फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के संयुक्त संकल्प साइबर योद्धा सम्मेलन में महत्वपूर्ण बातें कहीं।

आगरा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आगरा लोकसभा एवं फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के संयुक्त संकल्प साइबर योद्धा सम्मेलन में महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंने लोकसभा चुनाव को युद्ध की तरह बताया। उन्होंने कहा- सोशल मीडिया से प्रचार का अन्य कोई मध्यम मजबूत नहीं, क्योंकि मतदाता चाहता है कि प्रत्याशी उसके परिजन या पार्टी के लोग उससे मत की अपील करे। सोशल मीडिया प्रचार का प्रत्यक्ष माध्यम नहीं है। 19 मई तक आगरा के साइबर योद्धा प्रचार करें। चुनाव युद्ध की तरह होता है। उसके लिये दो हथियार हैं सही तथ्य और प्रबल तर्क।

चुनाव राष्ट्रवाद, अन्त्योदय और सुशासन पर टिका
सुषमा स्वराज आगरा के ट्रेड सेंटर ग्राम सींगना हिंदुस्तान कॉलेज के पास, आगरा मथुरा हाईवे एनएच-2 स्थित आगरा ट्रेड सेंटर, सींगना के सभागार में साइबर योद्धाओं को संबोधित कर रही थीं। इसमें प्रबुद्धजन भी बुलाए गए थे। उन्होंने कहा- संकल्प पत्र के जारी होने के बाद यह चुनाव राष्ट्रवाद, अन्त्योदय और सुशासन पर टिका हुआ है। इसे जनता इन तीन कसौटियों पर नापे। राहुल गान्धी को और विपक्ष के नेताओं को देश की नब्ज नहीं पता और वह नरेन्द्र मोदी को पता है। मोदी सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करते हैं, लेकिन विपक्ष सबूत मांगता है। कांग्रेस का चुनाव घोषणापत्र राष्ट्रद्रोह की बात करता है और सेना पर भी अंकुश लगाता है।

आरक्षण पर
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने संविधान में संशोधन करके सामान्य जाति के लोगों को आरक्षण दिया, जिसमें अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति किसी का भी अहित नहीं हुआ। इसके चलते सभी अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के सांसदों ने इस पर वोट किया।

ऐसा साहित्य तैयार करें
सुषमा स्वराज ने बताया कि ‘क्यों चाहिये मोदी सरकार’ और ‘कृपया वोट देने से पहले सोचें’, विषयों पर साहित्य तैयार किया जाए। ‘भारत की बर्बादी से जंग रहेगी जारी’ जैसे नारे कांग्रेस ने लगाए। हाफिज को हाफिज साहब व अफजल गुरु को अफजल गुरु जी कहने वाले के बारे में सोचें। भाजपा विवादित बयान से बचे ।

भाजपा के पास सकारात्मक तथ्य
केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि भाजपा के पास सकरात्मक कहने के लिये बहुत कुछ है। 2014 से लेकर 2019 तक। आज 29 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बन रही है। हिन्दुस्तान में आज तीन लाख से अधिक कॉमर्शियल सेन्टर काम कर रहे हैं। हिन्दुस्तान में बढ़कर 577 पासपोर्ट केन्द्र हो गए हैं। 14 नये एम्स बने। आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष इलाज के लिये मिलते हैं। देश में अगर आतंकवाद नहीं है तो राहुल गान्धी एसपीजी की सुरक्षा लेकर क्यों चलते हैं?

मजबूत सरकार चाहिए
उन्होंने कहा कि एक पूर्ण बहुमत की सरकार कड़े निर्णय ले सकती है। गठबन्धन की सरकार कड़े निर्णय नहीं ले सकती है। गठबन्धन के चलते अटल जी कड़े फैसले नहीं ले पाए, क्योंकि विपक्ष के पास सहमति नहीं थी, परन्तु नरेन्द्र मोदी को बहुमत मिला। राजनीतिक स्थिरता, लोक कल्याण, राष्ट्रीय सुरक्षा, देश के विकास पर वोट भाजपा को वोट देना चाहिए। मायावती मजबूर सरकार चाहती है लेकिन देश के लिये मजबूत सरकार चाहिये ।

पाकिस्तान पर प्रहार
पुलवामा में हमले के बाद विपक्ष ने कहा कि भाजपा मामले को गरमाने का प्रयास कर रही है, लेकिन हमने यह कहा कि अगर पाकिस्तान ने ऐसी हरकत की तो हम चुप नही बैठेंगे। इस पर अन्तराष्ट्रीय जगत ने हमारा समर्थन किया। इस्लामिक देशों ने पाकिस्तान के खिलाफ जाकर भारत का समर्थन किया। आबूधावी में इस्लामिक देशों के समूह से पाकिस्तान ने कहा भारत को न्योता नहीं दे, लेकिन उसके बाद भी इस्लामिक देशों के समूह ने भारत को बुलाया और पाकिस्तान की कुर्सी खाली रही। यह भारत का प्रभुत्व है। हिन्दुस्तान के बाहर भारत के योग का डंका बज रहा है। भाजपा पर विपक्ष से पूछने के लिये बहुत कुछ है। साइबर योद्धाओं को 17 मई तक प्रचार करना है।

पांच घंटा देरी से आईं
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करीब पांच घंटा विलम्ब से पहुंची। आते ही उन्होंने क्षमा याचना की। उन्होंने बताया कि पार्टी के संकल्प पत्र और ट्रैफि
क होने के चलते विमान लेट हुआ। पांच घन्टे देरी से आने पर साइबर योद्धा ट्विटर, फेसबुक और इन्स्टाग्राम के माध्यम से प्रचार करते रहे। सुषमा स्वराज सात बार सांसद और तीन बार विधायक रह चुकी हैं। दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं।

ये रहे उपस्थित
इस मौके पर फतेहपुर सीकरी से भाजपा विधायक चौधरी उदयभान सिंह, महापौर नवीन जैन, बृज क्षेत्र मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार गुप्ता एडवोकेट, आईटी प्रमुख गौरव वार्ष्णेय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया, प्रमोद गुप्ता, डॉ. कुंदनिका शर्मा आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook https://www.facebook.com/patrikauttarpradesh/ पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned