scriptLok Sabha Elections 2019: आज से शुरू हो रहे नामांकन, सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता इंतजाम, जारी की गई गाइडलाइन | Lok Sabha Elections 2019 Nomination For Second Phase Of Polls | Patrika News

Lok Sabha Elections 2019: आज से शुरू हो रहे नामांकन, सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता इंतजाम, जारी की गई गाइडलाइन

locationआगराPublished: Mar 18, 2019 07:02:10 pm

आगरा व फतेहपुर सीकरी सीट पर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है।

Lok Sabha Elections 2019

Lok Sabha Elections 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नामांकन प्रक्रिया 19 मार्च से शुरू हो जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 26 मार्च रहेगी। इस बीच होली और अन्य अवकाश के चलते 20, 21 और 24 मार्च को नामांकन नहीं हो सकेगा। नामांकन के लिए प्रत्याशियों को सिर्फ पांच दिन का ही समय मिलेगा।
ये है पूरी प्रक्रिया
आगरा व फतेहपुर सीकरी सीट पर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए नामांकन 19 से 26 मार्च तक, 27 मार्च को नामांकन की जांच और 29 मार्च को नाम वापसी होगी। कलक्ट्रेट परिसर में डीएम कोर्ट कक्ष में फतेहपुर सीकरी और एडीएम कोर्ट कक्ष में आगरा के लिए नामांकन होंगे। आगरा लोकसभा के रिटर्निग अधिकारी (आरओ) सीडीओ रविंद्र कुमार मांदड और फतेहपुर सीकरी के डीएम एनजी रवि कुमार हैं। उनके सहयोग को पांच-पांच एआरओ भी हैं।
सीसीटीवी से होगी निगरानी
नामांकन प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। नामांकन कक्ष के साथ ही कलक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। कलक्ट्रेट में डीएम व एडीएम कोर्ट पर बैरीकेडिंग कर दी गई है। एडीएम सिटी केपी सिंह ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, फ्लाइंग स्कवायड व स्टेटिक सर्विलांस टीमें बनाने की जानकारी दी है।

200 मीटर दूर खड़े होंगे वाहन
कलक्ट्रेट पर नामांकन प्रक्रिया के लिए पहुंचने वाले प्रत्याशियों को अपने वाहन 200 मीटर पहले खड़े करने होंगे। इसके लिए पुलिस-प्रशासन द्वारा उचित इंतजाम किये गये हैं। नामांकन के लिए मान्यता प्राप्त दल के प्रत्याशी के साथ पांच लोग जिसमें प्रत्याशी के साथ प्रस्तावक व तीन अन्य को ही प्रवेश मिलेगा। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी के साथ 10 प्रस्तावक जा सकेंगे। नामांकन कक्ष में निर्दलीय के साथ पांच लोग पहले जाएंगे और बाकी पांच लोगों को बाद में भेजा जाएगा।
चुनाव कार्यक्रम
– 19 मार्च से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया।
– 26 मार्च को नामांकन की अंतिम तारीख।
– 27 मार्च को नामांकन पत्रों का सत्यापन।
– 29 मार्च को नाम वापसी का अंतिम दिन।
– 18 अप्रैल को मतदान।
– 23 मई को मतगणना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो