scriptआगरा में ताजमहल का दीदार डोनाल्ड ट्रंप के लिए आसान नहीं, ट्रंप-मेलानिया की राह है कठिन | Lucknow Donald trump Melania trump Agra visit Taj Mahal | Patrika News

आगरा में ताजमहल का दीदार डोनाल्ड ट्रंप के लिए आसान नहीं, ट्रंप-मेलानिया की राह है कठिन

locationआगराPublished: Feb 24, 2020 12:01:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को उत्तर प्रदेश के आगरा शहर के विश्वविख्यात ताजमहल देखने के लिए 13,568 किलोमीटर की अमेरिका से भारत की यात्रा ही काफी नहीं है।

tajmahal

tajmahal

लखनऊ. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को उत्तर प्रदेश के आगरा शहर के विश्वविख्यात ताजमहल देखने के लिए 13,568 किलोमीटर की अमेरिका से भारत की यात्रा ही काफी नहीं है। ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति को खेरिया आगरा एयरफोर्स स्टेशन से कार से ताज पूर्वी गेट पहुंचने के लिए 15 किलोमीटर और फिर ताज पूर्वी गेट से ताज का दीदार कर वापस लौटने तक अमेरिकी राष्ट्रपति को कुल 1350 मीटर की दूरी तय करना पड़ेगा। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पैदल चलने का एक-एक कदम का हिसाब रख रही हैं। वह ताज में 78 सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे, इसका भी ब्यौरा रखा गया है।
ताजमहल के परिसर को संगमरमर और चूनापत्थर से साफ किया जा रहा है। मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की मौत के बाद उनकी याद में 17वीं शताब्दी में ताजमहल बनवाया था। इसका निर्माण 20 वर्षों में पूरा हुआ था।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इंवाका और दामाद जेरेड कुशनर भी साथ-साथ ताजमहल का दीदार करेंगे। मोहब्बत की निशानी ताजमहल को देखने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को 1350 मीटर पैदल चलना होगा। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां राष्ट्रपति ट्रंप के पैदल चलने के एक-एक कदम का हिसाब रख रहीं हैं। ताज का दीदार कर वापस लौटने तक अमेरिकी राष्ट्रपति 1350 मीटर की दूरी तय करेंगे। साथ ही ताज में 78 सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे,इसका भी ब्यौरा रखा गया है।
ivanka.jpeg
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में सोमवार शाम को 5.15 बजे से शाम 6.15 बजे तक ताजमहल में की खूबसूरती का लुत्फ उठाएंगे। वह अमर विलास होटल से ईको फ्रेंडली वाहन से ताजमहल के फोरकोर्ट यानी जिलूखाना पहुंचेंगे और वहां से रॉयल गेट के रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म, वाटर चैनल के पाथवे, सेंट्रल टैंक, चमेली फर्श, संगमरमरी मुख्य गुंबद और यमुना किनारे होकर होकर वापस रॉयल गेट तक करीब 1350 मीटर पैदल चलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डायना सीट पर फोटो भी खींचवाएंगे।
सुरक्षा के लिए भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने ताजमहल की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ से कहा कि हथियारबंद सुरक्षाकर्मी इस तरह से रहें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नजर न आएं। वह 2.15 घंटे शहर में रहेंगे। रविवार दोपहर कमिश्नर अनिल कुमार ने एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार के साथ ताज की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वह ताज म्यूजियम, डायना सीट, मुख्य गुंबद भी देखने पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो