महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, बड़ा से बड़ा संकट टल जाएगा...

जानिए महाशिवरात्रि के दिन किए जाने वाले विशेष उपाय।

By: suchita mishra

Updated: 19 Feb 2020, 05:01 PM IST

महादेव और पार्वती का प्रिय दिन महाशिवरात्रि इस बार 21 को है। वैसे तो हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि होती है, लेकिन फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को विशेष महत्व दिया गया है। इसे महाशिवरात्रि कहा जाता है। माना जाता है कि इस दिन शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए ये दिन दोनों को अतिप्रिय है। यदि इस दिन श्रद्धा और भक्ति के साथ उनका पूजन किया जाए तो मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि महाशिवरात्रि के दिन यदि कुछ उपाय किए जाएं तो बड़ा से बड़ा संकट टाला जा सकता है। यहां जानिए कुछ उपायों के बारे में।

- धन संबन्धी समस्या से जूझ रहे हैं तो महाशिवरात्रि के दिन बैल को चारा खिलााएं और शिव मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें।

- शिवलिंग का दुग्धाभिषेक करने व रुद्राष्टक का पाठ करने से कोर्ट कचहरी के चक्करों से मुक्ति मिलती है।

- महाशिवरात्रि के दिन अनाथ आश्रम में दान करने व जरूरतमंदों की मदद करने से दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है औरजीवन में सभी प्रकार की समस्याओं का अंत होता है।

- वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने के लिए महाशिवरात्रि पर सुहागन महिलाओं को सुहाग का सामान दें और गरीब और जरूरतमंद महिलाओं की मदद करें।

- ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति को अनुकूल करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिव का दुग्धाभिषेक करें। फिर ओम नम: शिवाय और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned