scriptयाद किए गए बापू | Mahatma gandhi and lal bahadur shastri remembered on jayanti | Patrika News

याद किए गए बापू

locationआगराPublished: Oct 02, 2017 07:00:30 pm

आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त केे राममोहन राव ने बापू के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया

Gandhi jayanti

Gandhi jayanti

आगरा। गांधी जयंती समारोह आज पूरे जनपद में सम्मान पूर्वक मनाया गया। सभी राजकीय भवनों पर राष्ट्र ध्वज फहराया गया साथ ही सभी कार्यालयों, विद्यालयों और संस्थाओं में महात्मा गांधी जी के चित्र का अनावरण कर माल्यार्पण किया गया। आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त केे राममोहन राव ने बापू के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया और उनके जीवन संघर्ष, देश सेवा तथा जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्व. लालबहादुर शास्त्री के चित्र का भी अनावरण किया व माल्यार्पण किया।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि आज इन महापुरूषों के जीवन आदर्शों से प्रेरणा लेकर एकजुटता के साथ देश के निर्माण में अपना योगदान देने की आवश्यकता है। बापू ने अहिंसा की बदौलत पूरे देश को एकजुटता में पिरोकर हमें आजादी दिलाई। उन्होंने यह सिद्ध कर दिया कि हिंसा कभी भी अच्छा परिणाम नहीं दे सकती। विजय श्री अहिंसा से ही प्राप्त होगी। सत्य की महिमा का उल्लेख करते हए उन्होंने कहा कि असत्य से तो घर भी नहीं चल सकता। उन्होने सभी का आह्वान किया कि इन महापुरूषों के जीवन आदर्शों से प्रेरणा लेकर अपनी मेहनत और सकारात्मक सोच से देश को आगे बढ़ाने में दृढ़निश्चय के साथ अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करें।
शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका
उन्होंने इस बात पर बल दिया कि आज समाज में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बच्चे अभिभावक से अधिक शिक्षकों की सुनते हैं। शिक्षक महापुरूषों के जीवन आदर्श व जीवन मूल्यों की प्रेरणा बच्चों को देें, ताकि राष्ट्र निर्माण में उनकी सकारात्मक सोच का योगदान हो सके। आयुक्त ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि जातिवाद और धर्मवाद से ऊपर उठकर आपसी भाईचारा व एकता के साथ एकजुट होकर देश को आगे बढ़ाने में सभी लोग अपना योगदान दें। अपर आयुक्त प्रभात कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में राष्ट्रपिता व शास्त्री जी केे जीवन आदर्शों का उल्लेख करते हुए कहा कि जीवन में निर्लिप्तता का भाव व्यक्ति को महान बनाता है।
सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन
इस अवसर पर नगर निगम गल्र्स हाईस्कूल की छात्राओं द्वारा बापू के प्रिय भजनों की प्रस्तुति की । छात्राओं को आयुक्त द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में उप निदेशक, सूचना डॉ. राजेन्द्र यादव, बार एसोसिएशन के शिवनारायण एडवोकेट, शासकीय अधिवक्ता नाहर सिंह, प्रधानाचार्या गल्र्स हाईस्कूल तथा गोविंद वर्मा आदि लोगों ने भी इन महापुरूषों के जीवन मूल्यों व देश के प्रति उनके योगदान पर अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर सभी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो