scriptRSS समाज से चाहता है सिर्फ एक घंटा, देखें वीडियो | Makar sankranti RSS wants one hour from society latest news | Patrika News

RSS समाज से चाहता है सिर्फ एक घंटा, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Jan 15, 2020 02:08:13 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

समय का दान बहुत बड़ा दान, RSS यही चाहता है
समाज में कड़वे और मीठे स्वभाव के लोग, सांमजस्य बनाएं

RSS

RSS,RSS,RSS

आगरा। मकर संक्राति पर्व पर सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व प्रधानाचार्य और विचारक देवेन्द्र प्रकाश दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज से क्या चाहता है। उन्होंने इसकी स्पष्ट व्याख्या की।

यह भी पढ़ें

Makar sankranti सर्द मौसम में जब लोग रजाई में दुबके थे, RSS के स्वयंसेवक घरों की घंटी बजा रहे थे, देखें वीडियो
संघ चाहता है समय का दान

शास्त्रीपुरम स्थित केशव शाखा पर बौद्धिद में उन्होंने कहा- त्याग की भावना हमारे अंदर बनी रहे, यह संघ से अधिक कोई नहीं सिखा सकता है। भीषण ठंड को धता बताकर, मन नहीं है, फिर भी घर से निकलते हैं। एक घंटा शाखा पर आते हैं। 24 घंटे में से एक घंटा समाज के लिए दो। यहां से त्याग शुरू होता है। समय की कीमत होती है। समय का दान बहुत बड़ा दन है, जो संघ समाज से अपेक्षा करता है। समय देने से हमारा शरीर, संगठन, समाज और देश मजबूत रहेगा।
यह भी पढ़ें

हम हिन्दू धर्म और हिन्दू संस्कृति के लिए काम करते हैं, देखें वीडियो

RSS
परंपराओं के पीछे वैज्ञानिक तथ्य

उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति का मूल आधार समर्पण और त्याग है। हमारी परंपराओं के पीछे वैज्ञानिक तथ्य है। उत्सव मनाने की परंपरा है। काले तिल और गुड़ मिलकर लड्डू बनते हैं। काले तिल खाने में कड़वे और गुड़ मीठा होता है। जब दोनों मिल जाते हैं तो लड्डू हो जाता है। इसका सेवन करने से रक्त शुद्ध होता है और शक्ति प्राप्त होती है। इसी तरह समाज में कड़वे और मीठे स्वभाव के लोग होते हैं। दोनों में सांमजस्य जरूरी है। मकर संक्रांति में खिचड़ी का भी महत्व है। इन दिनों तक हर प्रकार का चावल और दाल घऱ में आ जाते है। नई फसल लहलहाती दिखाई पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो