scriptपहले तम्बाकू खाते थे महापौर नवीन जैन, जानिए कैसे पाई मुक्ति | Mayor agra Naveen Jain fond of eating tobacco but stopped | Patrika News

पहले तम्बाकू खाते थे महापौर नवीन जैन, जानिए कैसे पाई मुक्ति

locationआगराPublished: Aug 05, 2019 04:00:37 pm

-कैंसर मुक्त भारत बनाने में सभी को साथ आना होगा: मेयर-तम्बाकू खाना बंद करें तो स्वस्थ भारत और स्वच्छ भारत बनेगा-पार्षदों ने कहा कि व अपने वार्ड में लोगों को समझाएंगे

Mayor agra Naveen Jain

Mayor agra Naveen Jain

आगरा। तम्बाकू से होने वाले कैंसर के इलाज के दौरान नरक जैसी स्थिति का अहसास होता है। कैंसर मरने भी नहीं देता है और जीने भी नहीं देता। कैंसर मुक्त भारत बनाने में सभी को साथ आना होगा। तम्बाकू छोड़ने के लिए हमको प्रण लेना होगा तभी हम तम्बाकू को छोड़ पायेंगे। यह बातें स्थानीय होटल में पार्षदों के संवेदीकरण के लिए आयोजित राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान शहर के महापौर नवीन जैन ने कही। उन्होंने कहा कि अगर एक-एक पार्षद इस बात का प्रण ले कि वह यहां से जाने के बाद अपने क्षेत्र में एक बैठक कर लोगों को तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बतायेगा। उन्होंने कहा कि अगर 25 लोगों को समझाया जायेगा तो उसमें से दो या तीन लोग उनकी बात पर अमल जरूर करेंगे। अगर तीन लोगों ने भी तम्बाकू सेवन करना छोड़ दिया तो भी बहुत बड़ा काम हो जायेगा। उन्होंने भरे मंच से कहा कि वह भी पहले तम्बाकू का सेवन करते थे। लेकिन एक संत के प्रवचन से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने तम्बाकू का सेवन करना छोड़ दिया। अगर वह तम्बाकू खाते होते तो आज शायद वह भी किसी बड़ी बीमारी की चपेट में होते।
ये भी पढ़ें – Jammu-Kashmir में धारा 370 और 35ए के फैसले के बाद ब्रज में हाई अलर्ट

तम्बाकू का असर पूरे शरीर पर
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार वत्स ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना स्वस्थ भारत और स्वच्छ भारत तभी साकार हो सकता है जब लोग तम्बाकू का सेवन करना बंद कर देंगे। तम्बाकू का असर पूरे शरीर पर पड़ता है। तम्बाकू का सेवन करने वाले कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि पार्षदों के माध्यम से समाज के लोगों में जागरुकता लाने के लिए इस संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उप मुख्यचिकित्साधिकारी और नोडल तम्बाकू प्रकोष्ठ डॉ. पीके शर्मा ने कहा कि पूरे देश में तम्बाकू का सेवन करने वाले 13 लाख लोग मौत का शिकार हो जाते हैं। तम्बाकू सेवन लोगों को बंद करना चाहिए।
ये भी पढ़ें – #FriendshipDay2019 विशेष बच्चों के लिए खास बन गया ये दिन

पार्षद बोले
अशोक नगर के पार्षद राजेश प्रजापति ने कहा कि वह यहां से जाने के बाद मोहल्ले वार बैठक कर लोगों को तम्बाकू का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारें में बतायेंगे। इसके अलावा तम्बाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों का प्रचार प्रसार करेंगे। वार्ड नम्बर 57 राजपुर चुंगी के पार्षद जगवीर इन्दौलिया ने कहा कि तम्बाकू समाज के लिए अभिशाप है। तम्बाकू से एक तरफ जहां लोग तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, तो वही दूसरी ओर स्वच्छता अभियान में भी सहायता नहीं मिल रही है। लोग जहां पाते है मसाला और पान खाकर थूक देते हैं। सभाओं में बैठे व्यक्ति के मुंह में मसाला और पान भरा रहता है और मौका मिलते ही वह जहां पाता है गंदगी कर देता है। आजमपाड़ा वार्ड के पार्षद राहुल चैधरी ने कहा कि वह अपने वार्ड में लोगों को तम्बाकू के सेवन करने से होने वाली बीमारियों से अवगत करायेंगे। साथ ही इसके प्रचार प्रसार के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे।
ये भी पढ़ें – Jammu Kashmir Special Status Article 370 हटाए जाने के बाद अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसके गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेन्द्र भारती, जिला स्वास्थ्य शिक्षा और सूचना अधिकारी अमित यादव, डिप्टी जिला स्वास्थ्य शिक्षा और सूचना अधिकारी अनिल कुमार सहित स्वास्थ्य कर्मचारी और पार्षद मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो