शहर को ग्रीन बनाने के लिए मेयर नवीन के बिग प्लान की होने जा रही शुरुआत

शहर को ग्रीन बनाने के लिए मेयर नवीन के बिग प्लान की होने जा रही शुरुआत

Dhirendra yadav | Publish: Sep, 16 2018 06:43:21 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

महापौर नवीन जैन ने बताया कि थाम लो हरियाली अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से होने जा रही है

आगरा। शहर के पर्यावरण को संतुलित करने व शहर को ग्रीन व नवीन आगरा का रूप देने के लिए महापौर नवीन जैन की ओर से वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की जा रही है, जिसे महापौर ने थाम लो हरियाली अभियान का नाम दिया है। इस अभियान के तहत आगरा नगर निगम शहर के प्रमुख मार्गों पर बने डिवाइडरों पर मुख्य मार्ग के किनारों पर व पार्कों और स्कूल के साथ अन्य सार्वजनिक स्थानों 15 दिनों में लगभग 10 हज़ार पौधे ट्री गार्ड के साथ लगाए जाएंगे।

ये बोले मेयर
महापौर नवीन जैन ने बताया कि थाम लो हरियाली अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से होने जा रही है जो 2 अक्टूबर तक चलेगा। 17 सितंबर दिन सोमवार को सेंट पीटर्स स्कूल के सामने इस थाम लो हरियाली अभियान का उदघाटन किया जाएगा। जहां वजीरपुरा रोड पर सड़क के बीच बने डिवाइडर पर सेंट पीटर्स स्कूल के बच्चे महापौर नवीन जैन के साथ ट्री गॉर्ड के साथ पौधों का रोपण करेंगे।

यहां दिखेगी हरियाली
इस अभियान के तहत शहर के प्रमुख सड़कों के बीच बने डिवाइडरों पर और सड़क के दोनों और किनारों पर ट्री गार्ड के साथ वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अभियान में आगरा नगर निगम के साथ-साथ सभी पार्षद और शहर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं वाह स्कूलों का सहयोग लिया जाएगा। महापौर नवीन जैन ने बताया कि आगरा नगर निगम द्वारा ट्री गार्ड के साथ लगभग 10 हज़ार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसका जिम्मा एक प्राइवेट कंपनी को टेंडर द्वारा दिया गया है। पौधे को खाद, पानी देने के साथ उसकी नियमित देखभाल की जिम्मेदारी भी टेंडर कंपनी की होगी जो 3 साल तक पौधों का रखरखाव करेगी ताकि पर्यावरण हित में लगाए गए यह पौधे देखभाल के अभाव में या आवारा जानवरों द्वारा खराब ना हो। टेंडर उठाने वाली कंपनी द्वारा 3 साल तक पौधों की सही देखभाल किये जाने के बाद ही कंपनी का पूर्ण भुगतान किया जाएगा।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि इन 10 हज़ार पौधों को लगाने के लिए रुट और स्थान का भी चयन किया जा चुका है जो इस प्रकार है :-

भगवान टॉकीज चौराहे से प्रतापपुरा चौराहे तक
खंदारी चौराहा से हनुमान मंदिर तक
सेंट पीटर्स स्कूल से सूरसदन चौराहे तक
सुभाष पार्क से कोठी मीना बाजार तक
अर्जुन नगर से एयरपोर्ट गेट नंबर 2 तक
अमर होटल से टीडीआई मॉल तक

सड़क के किनारे -
बल्केश्वर चौराहे से महादेव मंदिर तक
कमलानगर के सभी ब्लॉक में
MG रोड हरीपर्वत चौराहे से सेंट पीटर्स स्कूल
खंदारी चौराहा से हनुमान मंदिर होते हुए श्री राम हॉस्पिटल तक
मधु नगर से देवरी रोड
भावना क्लार्क इन से जगदीशपुरा बोदला रोड

इसके अलावा हरीपर्वत, छत्ता, लोहामंडी, ताजगंज के सभी जोन में विभिन्न क्षेत्रों के पार्कों और खाली स्थानों पर ट्री गार्ड सहित पौधे लगाने और अगले 3 वर्ष तक उनका अनुरक्षण करने का कार्य किया जाएगा। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त विजय कुमार, अधिशाषी अभियंता ए. के. सिंह आदि मौजूद रहे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned