‘कूड़े से आजादी’ के लिए ताजमहल के शहर में महापौर का बड़ा अभियान

‘कूड़े से आजादी’ के लिए ताजमहल के शहर में महापौर का बड़ा अभियान

Amit Sharma | Publish: Nov, 10 2018 08:22:48 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 08:22:49 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

12 नवम्बर को आगरा कॉलेज खेल मैदान से नगर निगम तक स्वच्छता रैलीः नवीन जैन

आगरा। कूड़े से आजादी अभियान व स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में आगरा को अव्वल दर्जा पाने के लिए आगरा के हजारों नागरिक 12 नवम्बर को नगर निगम परिसर में संकल्प लेंगे। स्वच्छता के प्रति जन जागरण करने के लिए शपथ से पहले आगरा कॉलेज खेल मैदान से एक स्वच्छता संकल्प मार्च का आयोजन किया जायेगा। यह रैली आगरा कॉलेज खेल मैदान से प्रातः नौ बजे प्रारम्भ होकर नगर निगम परिसर में समाप्त होगी। इस रैली को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना संबोधित करेंगे।

नागरिकों का भी कर्तव्य

यह जानकारी महापौर नवीन जैन ने नगर निगम में आय़ोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। महापौर नवीन जैन ने कहा कि आगरा को कूडे़ से आजादी दिलाने का संकल्प हमने लिया है, इस संकल्प को सौ प्रतिशत पूरा करने के लिए नागरिकों की सहभागिता जरूरी है। हम इसी दिशा में कार्य कर रहे हैं। महानगर की प्रमुख संस्था क्रेडाई ने आगरा के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ वार्ड, स्कूल, मार्केट को पुरस्कृत करने की घोषणा की है, जिससे निगम के सफाईकर्मी उत्साहित हैं और वह अपनी पूरी क्षमता से अपने अपने क्षेत्र को कूडे़ से आजादी दिलाने का प्रयास कर रहे हैं। यह संकल्प तभी पूरा होगा जब शहर का प्रत्येक नागरिक पूरे शहर को ही अपना घर जैसा समझे, ना गंदगी करे और ना ही किसी को गंदगी करने दे, महानगर के प्रत्येक नागरिक को यह संकल्प लेना होगा। स्वच्छता के इस आंदोलन में सहभागी बनना होगा। इसी उद्देश्य से हमने महानगर की लगभग दो सौ से अधिक संस्थाओं से व्यक्तिगत व पत्रों के माध्यम से अनुरोध किया है कि आगरा को कूड़े से आजादी दिलाने के आन्दोलन में सहभागी बने।

mayor agra

संगठनों को बनाया सह आयोजक

ऑल प्रोग्रेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा, लॉयन्स क्लब, भारत विकास परिषद, अग्रवाल संगठन सहित कई संस्थाओं व संगठनों ने अपनी रुचि प्रदर्शित करते हुए स्वच्छता रैली के सह आयोजक के रूप में स्वीकृति भी दी है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि महानगर का प्रत्येक प्रबुद्ध नागरिक आगरा को कूडे़ से आजादी दिलाने के संकल्प में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करने हेतु 12 नवम्बर को प्रातः 9 बजे आगरा कॉलेज खेल मैदान पर मौजूद रहेगा।

हर वार्ड की भागीदारी होगी

नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि विशेष स्वच्छता रैली के माध्यम से पूरे शहर में स्वच्छता की अलख जगाई जाएगी। पार्षदों के नेतृत्व में महानगर के सौ वार्डों की स्वच्छता प्रोत्साहन समिति व क्षेत्र के प्रबुद्ध व जागरूक नागरिक हजारों के तदाद में रैली में शिरकत करेंगे। इस रैली के माध्यम से घर से लेकर मोहल्ला, कॉलोनी व महानगर को साफ-सुन्दर हरा भरा रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त करेंगे। नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि रैली के रूट के प्रत्येक चौराहे की आकर्षक सजावट की जाएगी। कलरफुल गुब्बारे रैली मुख्य मार्ग की शोभा बढ़ायेंगे। रंगोली सजाई जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन को प्रचारित करने वाले नुक्कड़ नाटक होंगे।

नगर निगम के वाहनों का भी होगा प्रदर्शन

महापौर नवीन जैन ने बताया कि नागरिकों में स्वच्छता की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के साथ साथ रैली में नगर निगम के मैकेनाइज्ड सफाई उपकरणों, मशीनों व वाहनों का प्रदर्शन भी रैली के माध्यम से किया जाएगा। रैली में समस्त प्रकार की केटेगरी के वाहन मसलन स्वीपिंग मशीन, फोगिंग मशीन, हैन्ड फोगिंग मशीन जिन पर उनका नाम केटेगरी वाहनों की संख्या, उसकी कार्य पद्धति, कार्य क्षमता व विशेषता आदि का उल्लेख करते हुए प्रदर्शन किया जाएगा। जिससे जन सामान्य को नगर निगम के संसाधनों और उनकी कार्य प्रणाली आदि की जानकारी सुलभ हो सके।

ये रहे उपस्थित

प्रेस वार्ता में भारतीय जनता पार्टी पार्षद दल के नेता मोहन सिंह लोधी, पार्षद प्रकाश केसवानी उर्फ शेरा भाई, अनुराग चतुर्वेदी, प्रदीप अग्रवाल, शरद चैहान, आशीष पाराशर, धर्मवीर, राकेश जैन, रवि शर्मा, सविता अग्रवाल, राधिका अग्रवाल, मुकुल गर्ग, हरिओम बाबा, नगर निगम के अधिशासी अभियंता एके सिंह, पर्यावरण अभियंता राजीव राठी, अप्सा के सुशील गुप्ता, डॉ. गिरधर शर्मा, प्रद्युम्न चतुर्वेदी व लॉयन्स क्लब के पारस अग्रवाल भी उपस्थित थे।

 

Ad Block is Banned