script

नंदी शाला की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने के लिये मेयर ने दिये ये आदेश, देखें वीडियो

locationआगराPublished: May 21, 2019 07:17:40 pm

नंदीशाला में लगातार हो रही नंदियों की मौत के बाद आज बाईपुर स्थित नंदी शाला में मेयर नवीन जैन पहुंचे।

mayor Naveen jain

mayor Naveen jain

आगरा। नंदीशाला में लगातार हो रही नंदियों की मौत के बाद आज बाईपुर स्थित नंदी शाला में मेयर नवीन जैन पहुंचे। यहां निरीक्षण करने आए महापौर नवीन जैन जब बाहर से ही जाने लगे तो वहां पहले से मौजूद आरएसएस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर दी, इसके बाद मेयर नंदीशाला में अंदर पहुंचे, जहां उन्हें कई खामियां मिलीं। नंदीशाला में सफ़ाई की समुचित व्यवस्था नहीं थी तो नंदियों के पानी पीने के टैंक में गंदगी मिली। महापौर ने स्वयं अपने हाथों से टैंक से बाल्टी में पानी में भरा और नंदी बछड़े को पानी पिलाने का प्रयास किया। महापौर ने मौके पर ही टैंक को साफ करवाने और स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। ताकि इस भीषण गर्मी में नंदी प्यास से बेहाल न हों।
दिये ये निर्देश
महापौर ने देखा कि टीन शेड में बने भवन में चढ़ने के लिए सीढ़ियां बनी हुई थी। इन सीढ़ियों और लोहे की जालियों को हटाकर रैंप बनाने को कहा ताकि नंदियों को गर्मी से बचने के लिए भवन के अंदर आने-जाने में कोई परेशानी न हो। इतना ही नहीं भवन के अंदर नंदियों के खाने के लिए बनी लड़ामनी (भूसा खाने की जगह) का निर्माण भी ठीक नहीं किया था जिस कारण नंदियों को खाने में दिक्कत हो रही थी। महापौर ने अधिशाषी अभियंता को तुरंत लड़ामनी को ठीक कराने के निर्देश दिए ताकि नंदी भरपेट चारा खा सके।
बढ़ाये जाएंगे कर्मचारी
निरीक्षण के दौरान महापौर नवीन जैन की जानकारी में आया कि इस नंदीशाला में लगभग एक हजार नंदी हैं। जब उन्होंने पूछा कि नंदीशाला में कितने कर्मचारी हैं तो महापौर यह जानकारी हैरान हो गए कि एक हजार नंदियों की सेवा में सिर्फ चार कर्मचारी ही काम कर रहे हैं। महापौर नवीन जैन ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि केवल 4 कर्मचारी 1 हज़ार नंदियों की सेवा कैसे कर सकते हैं, लगता है आपने नंदीशाला को गंभीरता से नहीं लिया है। महापौर नवीन जैन ने तुरंत मौके पर अपर नगर आयुक्त विनोद गुप्ता को निर्देश दिया कि नंदीशाला में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 8 कर दी जाए जबकि पास ही बने गौशाला में भी चार कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी जाए। ताकि सभी गाय और नदियों की ठीक से सेवा हो सके।
हर सप्ताह होगा निरीक्षण
महापौर ने गौशाला और नंदीशाला में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए निगम अधिकारियों के नियमित निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए जिसके मुताबिक़ नगर आयुक्त को हफ़्ते में एक दिन, अपर नगर आयुक्त तीन दिन में एक बार, पशु चिकित्सा अधिकारी और सेनेट्री इंस्पेक्टर प्रतिदिन गौशाला और नंदीशाला का निरीक्षण करना होगा और अपनी रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौपेंगे। इस निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त विनोद गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एके दौनेरिया, पशु चिकित्सा अधिकारी योगेश कुमार, सेनेट्री इंस्पेक्टर आशीष आदि मौजूद रहे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

ट्रेंडिंग वीडियो