script10 साल के लिए शहर की इस बड़ी समस्या का हो जाएगा समाधान, देखें वीडियो | Mayor Naveen jain Started sewer line cleaning By Machine in Agra | Patrika News

10 साल के लिए शहर की इस बड़ी समस्या का हो जाएगा समाधान, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Sep 01, 2019 07:23:09 am

महापौर नवीन जैन ने मशीन से सीवर लाइन की सफाई शुरू कराई
संजय प्लेस में वर्षों से जाम पड़ी थी सीवर लाइन, व्यापारी थे परेशान

Naveen jain

10 साल के लिए आगरा शहर की इस बड़ी समस्या का होगा जाएगा समाधान

आगरा। वर्षों से सीवर जाम (sewer line jam)) के कारण जलभराव की समस्या से जूझ रहा संजय प्लेस अब इस समस्या का दंश नहीं झेलेगा। महापौर नवीन जैन (Mayor Naveen jain) ने संजय प्लेस (Sanjay place) के व्यापारियों की इस बड़ी समस्या का समाधान कर दिया है। महापौर नवीन जैन ने वर्षों से चौक पड़े हुए भूमिगत सीवर की सफाई के लिए सुपर सकर सफाई मशीन की शुरुआत की है। शनिवार को महापौर नवीन जैन ने स्पीड कलर लैब (Speed colour lab) पर इस मशीन का शुभारंभ करते हुए संजय प्लेस में चौक पड़े हुए सीवर सफाई की शुरुआत करा दी।
मशीन से सफाई
महापौर नवीन जैन ने बताया कि संजय प्लेस और उसके आसपास क्षेत्र की सीवर चौक समस्या से कई बार व्यापारियों और क्षेत्रीय पार्षद ने अवगत कराया था। इस क्षेत्र में जलसंस्थान के सफाई कर्मचारी सीवर चौक की समस्या को दूर करने में लगे थे लेकिन भूमिगत सीवर चौक होने के कारण इस समस्या का समाधान नही हो पा रहा था। इसलिए सुपर शकर मशीन से चौक हो चुकी सीवर लाइन को साफ किया जा रहा है।
मैनहोल भी ठीक होंगे
महापौर ने बताया कि पहले चरण में संजय प्लेस क्षेत्र को लिया गया है। सुपर सकर मशीन से इस क्षेत्र में लगभग 4.28 किमी सीवर लाइन की सफ़ाई की जाएगी। इस दौरान सीवर लाइन के जो भी मैनहोल टूटे-फूटे मिलेंगे उन्हें भी दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा। इस पूरे कार्य में करीब 34 लाख रुपये व्यय होगा। अगले 10 साल तक सीवर की कोई समस्या नहीं रहेगी।
10 साल के लिए शहर की इस बड़ी समस्या का होगा जाएगा समाधान, देखें वीडियो
सीसीटीवी से होगी निगरानी
महापौर नवीन जैन ने बताया कि सीवर सफाई का यह पूरा कार्य सीसीटीवी की देखरेख में किया जाएगा। जब सफाई कर्मी सीवर की सफाई के लिए सीवर में उतरेगा तो वह सुरक्षा उपकरणों से लेस होगा और सीसीटीवी साथ होगा जिससे उसकी पूरी रिकॉर्डिंग भी होगी। सीवर सफाई के दौरान कर्मचारी को कोई दिक्कत होगी तो सीसीटीवी में पता चल जाएगा और उस कर्मचारी को तुरंत बाहर निकाला जा सकेगा।
समस्या दूर होगी
जल संस्थान के जीएम आर एस यादव का कहना कि महापौर के प्रयास से अब जिन स्थानों पर सीवर चौक है और मैनुअल रूप से उसकी सफाई नहीं हो पा रही है तो उन स्थानों पर सुपर सकर मशीन से सफाई कराकर उस सीवर लाइन को खोला जाएगा, जिससे शहर में बढ़ रही सीवर चौक की समस्या को दूर किया जा सके। इसकी शुरुआत संजय प्लेस से की जा रही है।
ये रहे उपस्थित
इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद गुलाब सिंह, पार्षद संजय राय, भाजपा महानगर मंत्री जितेंद्र भारद्वाज, जलकल जीएम आर एस यादव, स्मार्ट सिटी नोडल प्रभारी आर के सिंह, अधिशासी अभियंता राजेंद्र आर्य, अधिशासी अभियंता योगेश कुमार, शिव राज वर्मा, और संजय प्लेस वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष के एन अग्निहोत्री, सचिव वीरेन अग्रवाल, विनय मित्तल, ललित अग्रवाल आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो