scriptताजमहल को लेकर 16 जुलाई को दिल्ली में बैठक, उससे पहले कमिश्नर ने दिये खास निर्देश | Meeting for pollution free Taj Mahal on July 16 in Delhi | Patrika News

ताजमहल को लेकर 16 जुलाई को दिल्ली में बैठक, उससे पहले कमिश्नर ने दिये खास निर्देश

locationआगराPublished: Jul 13, 2018 08:30:15 am

महानिदेशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 16 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में बैठक प्रस्तावित है।

Taj Mahal

Taj Mahal

आगरा। ताजमहल को प्रदूषण से सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण मामले में महानिदेशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 16 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक की तैयारियों को लेकर मण्डलायुक्त के राममोहन राव की अध्यक्षता में आयुक्त शिविर कार्यालय पर सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
ये भी पढ़ें – एनजीटी को प्रशासन पर नहीं विश्वास, भौतिक सत्यापन को नियुक्त कमिश्नर को भेजा गोवर्धन 


कार्यों की हुई समीक्षा
मण्डलायुक्त के राममोहन राव ने गत बैठकों में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की प्रगति यथा-ताजमहल के 02 किलो मीटर के दायरे में स्थित सुलभ शौचालयों की साफ-सफाई खुले क्षेत्रों को कवर करने हेतु टाईल्स आदि लगाये जाने तथा नालियों की सफाई व ताजमहल के आस-पास साफ-सफाई आदि की विस्तृत समीक्षा की गयी। बैठक में आयुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करें कि टीटीजेड क्षेत्र में कोई भी पेठा ईकाई कोक, कोयला से संचालित न हो तथा कूड़ा जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
ये भी पढ़ें – ताजमहल को बचाना है तो ये करे सरकार


पॉलीथिन पर रोक
मण्डलायुक्त के राममोहन राव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ताजमहल परिसर में प्लास्टिक, पॉलीथिन का प्रयोग न किया जाए। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ताजमहल को संरक्षित रखने हेतु उन्हें जिन कार्यों को करने का उत्तरदायित्व सौंपा गया है कि वे अपने कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। बैठक में जिलाधिकारी एनजी रवि कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो