scriptWorld Mental Health Day अगर किसी व्यक्ति में हैं ये लक्षण तो करने वाला है आत्महत्या, बरतें ये सावधानी | Mental health week Started Easy ways to stop suicide latest news | Patrika News

World Mental Health Day अगर किसी व्यक्ति में हैं ये लक्षण तो करने वाला है आत्महत्या, बरतें ये सावधानी

locationआगराPublished: Oct 07, 2019 05:22:03 pm

– इस वर्ष की थीम है ‘आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना’-40 सेकेण्ड में एक व्यक्ति कर लेता है आत्महत्या, 10 को निकाली जाएगी रैली-बच्चों को प्रोत्साहित करें लेकिन अधिक दबाव न बनाएं अभिभावक

123_2.jpg
आगरा। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस वर्ष 2019 की थीम आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करने पर केंद्रित है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह सात अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक मनाया जायेगा। सप्ताह के दौरान लोगों में जागरुकता लाने के लिए गोष्ठी और बैठकों का आयोजन किया जायेगा।
ये भी पढ़ें – पति के मोबाइल पर पार्किंग मिलने का मैसेज देख पत्नी ने किया पीछा, कार में पति के साथ बैठी थी युवती, जब देखा चेहरा तो उड़ गए होश

हर 40 सेकेंड में आत्महत्या
उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल मानसिक स्वास्थ्य डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष दस अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत हुई थी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक 40 सेकेण्ड में एक व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है।
ये भी पढ़ें – राशिद मियां की जिदंगी में आया भूचाल, प्रेमिका से बेगम बनी जीवनसाथी के बारे में बताई ऐसी बात, रात होते ही…, पुलिस अधिकारी भी हैरान

तांत्रिकों के चक्कर से बचें, कराएं इलाज
उन्होंने बताया कि मानसिक बीमारी को ज्यादातर लोग छिपाते हैं। इतना ही नहीं मानसिक बीमारी को लोग भूत प्रेत बाधा समझ कर इलाज कराने के बजाये तांत्रिकों के चक्कर में पड़ जाते हैं, जबकि मानसिक बीमारी का इलाज सम्भव है। श्री शर्मा ने बताया कि मानसिक रोगी को अगर परिवार और समाज का पूरा सहयोग मिले तो वह पूरी तरह से ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग डिप्रेशन या अवसाद में जी रहे हैं, उन्हें अकेला नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि अधिकतर अकेले में रहने वाले डिप्रेशन और अवसाद के चलते आत्महत्या कर लेते है। ऐसे लोगों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। मानसिक बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है, चाहे वह स्कूल जाने वाला छात्र हो या फिर नवजवान हो। वर्तमान समय में बच्चों पर ध्यान देने की जरूरत है। अभिभावक को चाहिए बच्चों पर ज्यादा दबाव न बनाएं। उनकी क्षमता के अनुसार ही उनसे कार्य लें। बच्चे को कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें।
ये भी पढ़ें – मर्चेंट नेवी में नौकरी का सपना दिखाकर भेज दिया दुबई, इसके बाद की कहानी जानकर रह जाएंगे हैरान

दस अक्टूबर को रैली और गोष्ठी का होगा आयोजन
दस अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए आगरा कालेज से सुभाष पार्क तक रैली निकाली जायेगी। इसके अलावा सीएमओ आफिस के सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। 11 अक्टूबर को जिला अस्पताल में मानसिक रोगियों के लिये मानसिक स्वास्थ शिविर लगा कर मानसिक रोगों और तनाव से बचने के उपाय बताने के साथ-साथ उपचार भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में मेंटल हेल्थ कैम्प के जरिये मनोचिकित्सकों द्वारा स्कूली बच्चों को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के गुण बताए जाएंगे।
ये भी पढ़ें – BIG NEWS: हाईस्कूल पास को योगी सरकार दे रही 25 लाख रुपये, नोट करें आवेदन की अंतिम तारीख

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार
वल्र्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल मानसिक तनाव के चलते 8 लाख लोग आत्महत्या कर लेते है। 1 लाख पर 16.4 महिलायें और 26 पुरुष आत्महत्या कर लेते हैं। इतना ही नहीं महिलाओं द्वारा आत्महत्या के मामले में भारत छठवें स्थान पर और पुरुषों के द्वारा आत्महत्या के मामलों में 22 वें स्थान पर है। पूरे विश्व में आत्महत्या के 65 प्रतिशत मामले 15 से 29 वर्ष की आयु वाले होते हैं।
ये भी पढ़ें – युवक को गोली मारने वाला कोई और नहीं…, पुलिस जुटी जांच में…

मानसिक रोग के प्रकार
मानसिक रोग कई प्रकार के होते है। जैसे बाइपोलर डिसआर्डर, अल्जाइमर रोग, डिमेंशिया, पार्किंसन रोग, आटिज्म, डिस्लेक्सिया, डिप्रेशन, तनाव, चिन्ता, कमजोर याददाश्त, भूलने की बीमारी, डर, भ्रम, और मतिभ्रम आदि प्रकार है।
ये भी पढ़ें – तंत्र-मंत्र के साथ महिला के साथ हुआ ये घिनौना काम, चार दिन बाद आया होश, तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

मानसिक रोग के लक्षण
मानसिक बीमारी के लक्षण जैसे उदासी का अनुभव करना, ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता कम होना, अत्यधिक भय व चिन्ता होना, मनोदशा में परिवर्तन होना, दोस्तों और अन्य गतिविधियों से अलग होना, थकान और सोने में समस्याएं होना, वास्तविकता से अलग हटना, दैनिक समस्याओं से निपटने में असमर्थ होना, समस्याओं और लोगों के बारे में समझने में समस्या होना, शराब व नशीली दवाओं का सेवन, कामेच्छा सम्बन्धी बदलाव, हद से ज्यादा क्रोधित और हिंसक होना, आत्मघाती सोच का उपजना आदि कारण है।
ये भी पढ़ें – सबसे कम उम्र में डॉ. केशव मल्होत्रा के नाम बड़ी उपलब्धि

मानसिक रोग की जटिलताएं

मानसिक रोग विकलांगता का एक प्रमुख कारण है। इसकी वजह से काफी तरह की जटिलतायें भी पैदा हो जाता हैं। जैसे, प्रतिरक्षण प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में समय लगता है। पारिवारिक समस्यायें, रिश्तों में समस्यायें, सामाजिक बदलाव, गरीबी और बेघरपन, आत्महत्या या फिर दूसरो को नुकसान, हृदय रोग सहित अन्य समस्यायें होने लगती है।
ये भी पढ़ें – तुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम

मानसिक रोग से बचाव
मानसिक बीमारी को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। यदि किसी को मानसिक बीमारी है तो उसे तनाव को नियंत्रित करना होगा। आत्म सम्मान को बढ़ाना होगा। साथ ही शरीर में हो रहे बदलाव व संकेतों पर ध्यान देते हुए चिकित्सक से सम्पर्क करें, नियमित चिकित्सा पर ध्यान दे, पर्याप्त नींद ले, पौष्टिक आहार लें, नियमित व्यायाम करें, एक नियम बनाकर कर कार्य करने की कोशिश करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो