नवरात्र में होगा बुध का राशि परिवर्तन, जानिए किन राशियों की खुलेगी किस्मत

suchita mishra

Publish: Sep, 16 2017 02:23:49 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
नवरात्र में होगा बुध का राशि परिवर्तन, जानिए किन राशियों की खुलेगी किस्मत

बुध ज्ञान, बुद्धि, विवेक, संयम, सुख और संपत्ति के प्रतिनिधि हैं। नवरात्रि में राशि परिवर्तन कई लोगों के जीवन मेें चमत्कारिक असर डालेगा।

नवरात्रि के अवसर पर बुध ग्रह सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करने जा रहा है। बुध 26-27 सितंबर को मध्यरात्रि में कन्या में प्रवेश करेगा और 14 अक्टूबर तक रहेगा। इसके बाद तुला राशि में प्रवेश करेगा। आपको बता दें बुध ज्ञान, बुद्धि, विवेक, संयम, सुख और संपत्ति के प्रतिनिधि हैं। नवरात्रि के दौरान इस ग्रह का परिवर्तन कई राशियों पर चमत्कारी प्रभाव दिखलाएगा। आइए जानते हैं कि किस राशि पर बुध के इस परिवर्तन का क्या असर पड़ेगा।

मेष: बुध का कन्या राशि में गोचर मेष राशि वालों के लिए शुभ रहेगा। बुध के प्रभाव से मेष राशि के जातकों के लंबे समय से अटके हुए कार्य, खासकर व्यापारिक कार्य इन 18 दिनों में संपन्न हो जाएंगे। विवाह में आ रही बाधाएं समाप्त होंगी और लव लाइफ में रोमांच और रोमांस दोनों बढ़ेंगे। आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। लेखन और साहित्य से जुड़े लोगों को कोई बड़ा सम्मान मिल सकेगा।

वृषभ: वृषभ राशि के जातक बुध के राशि परिवर्तन के दौरान कुछ चिंतित हो सकते हैं और इनकी चिंता का सबसे बड़ा कारण आर्थिक स्थिति से जुड़ा होगा। खर्च की अधिकता से परेशान रहेंगे, हालांकि यह खर्च घर में भौतिक सुख-सुविधाएं जुटाने पर होगा। इस राशि के जातकों के जीवन में प्रेम बढ़ेगा। प्रेमी-प्रेमिकाओं का अधिकांश वक्त एक-दूसरे के साथ बीतेगा। व्यापारिक कार्यों के लिए समय शुभ रहने वाला होगा।
मिथुन: इस राशि का स्वामी भी बुध है। स्वराशि होने के कारण समय तो अनुकूल आएगा, लेकिन पारिवारिक स्थिति के लिए यह गोचर कुछ ठीक नहीं रहेगा। संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। मित्रों से बेवजह की अनबन होगी। खर्च की अधिकता रहेगी। स्वयं के आत्मविश्वास और बल पराकम में वृद्धि होने से शत्रुओं को परास्त करने की क्षमता आपमे आ जाएगी। सुख स्थान में गोचर होने से निश्चित रूप से सुख में वृद्धि होगी।

कर्क: कर्क राशि के जातकों के लिए बुध के गोचर से पारिवारिक मेल-जोल, भाई-बंधुओं से संबधों में सुधार आएगा। मानसिक सुख-शांति प्राप्त होगी। आर्थिक स्थिति में कोई बड़ा बदलाव आने के संकेत हैं। इस राशि वाले नौकरीपेशा व्यक्तियों को बड़ा प्रमोशन, वेतनवृद्धि हासिल होगी। शुरुआत में जरूर कुछ दिक्कत महसूस हो सकती है, लेकिन यह बदलाव आपके लिए अत्यंत शुभ साबित होने वाला है।

सिंह: इस राशि वालों के लिए बुध का गोचर सुख-सौभाग्य में वृद्धि करेगा। सूर्य के साथ तालमेल कर बुध न केवल आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ाएगा, बल्कि मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि करेगा। चूंकि बुध अभी तक सिंह राशि में ही थे, इसलिए यह राशि छोड़ना आपके लिए चारों ओर से शुभ संकेत लेकर आएगा। प्रॉपर्टी और निवेश संबंधी कार्यों से अच्छा पैसा आने के योग हैं।

कन्या: स्वराशि कन्या में बुध का गोचर अत्यंत शुभ रहेगा। बुध के कारण धार्मिक आध्यात्मिक कार्यों में रुचि लेंगे। आपके व्यवहार में मधुरता आएगी और शत्रुओं पर जीत हासिल करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामले आपके पक्ष में आएंगे। नए कार्य, नया बिजनेस स्थापित करने के लिए ये दिन शुभ हैं। वाहन खरीदने के योग हैं। इस राशि की स्त्रियां आभूषणों की खरीदी कर सकती है।

तुला: इस राशि के जातक बुध के गोचर में अधिक खुश नहीं रहेंगे। छोटी-छोटी कई परेशानियां इन्हें घेरे रहेंगी। इस कारण स्वयं भी मानसिक रूप से परेशान रहेंगे और परिवार में भी तनाव का माहौल बना रह सकता है। इसलिए मन में नकारात्मक विचार न आने दें। साथ ही अपने विचार किसी पर जबर्दस्ती थोपने का प्रयास न करें।

वृश्चिक: इस राशि वालों के लिए बुध का यह गोचर ठीक रहेगा। दोस्तों का सहयोग मिलेगा। साझेदारी के कार्यों से लाभ मिलेगा। कई लोग आपके साथ जुड़ना चाहेगे और आपके प्रभाव क्षेत्र में वृद्धि होगी। इस राशि वाले जो व्यक्ति विवाह की प्रतीक्षा देख रहे हैं उनका काम बन सकता है। हालांकि आप छोटी-छोटी बातों को ज्यादा माइंड न करें वरना मन नकारात्मक विचारों से भर जाएगा।

धनु: इस राशि वाले कुछ सावधान रहें। मिलाजुला प्रभाव देगा बुध का यह गोचर। कुछ कार्यों में असफलता मिलेगी, लेकिन बाकी कार्य धीरे-धीरे ठीक होंगे। जिस वक्त बुध कन्या से निकलकर तुला में प्रवेश करने वाले होंगे उससे 4 दिन पहले शुभ संकेत मिलने लगेंगे। मकान खरीदने के योग बनेंगे। देवी दुर्गा की कृपा से आपके साहस और शौर्य में वृद्धि होगी।

मकर: चूंकि मकर शनि की राशि है और शनि बुध का सम ग्रह है इसलिए इस राशि वाले जातक पुरानी परेशानियों से राहत महसूस करेंगे। संकट में कमी जरूर आएगी लेकिन आर्थिक रूप से अभी भी परेशान रहेंगे। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल बनाकर चलना होगा। इस राशि वाले प्रेमी-प्रेमिकाओं का जीवन रोमांस से भर जाएगा। नया साथी मिल सकता है।

कुंभ: इस राशि वाले जातक बुध के गोचर के 18 दिनों में जो भी कार्य करें, सोच-समझकर करें। किसी के बहकावे में न आएं, हालांकि अधिक परेशानी नहीं रहेगी लेकिन फिर भी धन संबंधी मामलों में सावधान रहें। परिवार के साथ सामंजस्य बढ़ेगा। संपत्ति संबंधी अटके कार्य इस दौरान पूरे होने के योग बन रहे हैं।

मीन: बुध के लिए मीन नीच राशि होगी, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। बुध देव आपका नुकसान नहीं होने देंगे। एक बात का खास ध्यान रखें कि अपने व्यवहार में विनम्रता लाना होगी, वरना आपके अपने आपसे रूठ जाएंगे। किसी से कुछ भी बात करें तो सोच-समझकर बोलें। सुख-सम्मान में वृद्धि के संकेत हैं, विवाह संबंधी बाधाएं दूर होंगी।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned