scriptताजनगरी में छह महीने के मेट्रो प्रोजेक्ट ने भरी रफ्तार, प्रधनमंत्री ने वर्चुअल तरीके से किया था शुभारंभ | Metro project work started fast in Agra | Patrika News

ताजनगरी में छह महीने के मेट्रो प्रोजेक्ट ने भरी रफ्तार, प्रधनमंत्री ने वर्चुअल तरीके से किया था शुभारंभ

locationआगराPublished: Jun 07, 2021 03:00:56 pm

Submitted by:

arun rawat

— आगरा में 7 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था मेट्रो निर्माण परियोजना का शिलान्यास।

metro agra concept pic

metro agra concept pic

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। आगरा में मेट्रो निर्माण परियोजना को शुरू हुए आज छह माह का समय पूरा हो गया। इस समय में परियोजना ने तेजी से रफ्तार भरी है। इन छह माह के अंदर अब तक 463 पाइल, 64 पाइलकैप एवं 28 का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। माना जा रहा है कि आगरा में जल्द ही मेट्रो का कार्य पूरा हो सकता है। पीएसी स्थित डिपो परिसर में 2600 मीटर कंपाउंड बाउंड्री वॉल का निर्माण जारी है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट व अंडरग्राउंड टैंक निर्माण का कार्य चल रहा है। इस विश्वस्तरीय डिपो से ही पहले कोरिडोर की मेट्रो का संचालन होगा।
यह भी पढ़ें—

सुहागनगरी में महिलाओं के लिए शुरू हुआ पिंक कोरोना वैक्सीन सेंटर, इन स्थानों पर मिलेगा लाभ

यह बोले अधिकारी
यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्रीकुमार केशव ने बताया कि आगरा में अभी मेट्रो कार्य को शुरू हुए छह माह ही हुए हैं। इस समय में कार्य तेजी से हुआ है। आगरा में मेट्रो कार्य को समय से पूरा करने की चुनौती है। आगरा में अब तक दिसंबर 2020 से लेकर यूपी मेट्रो ने ताज ईस्ट गेट से पाइलिंग की शुरुआत की। पीएसी परिसर में प्रथम कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक डिपो निर्माण का कार्य शुरू हुआ।
यह भी पढ़ें—

प्रेमी ने एकतरफा प्यार में दोस्त के साथ मिलकर कर दी प्रेमिका के पिता की हत्या, दूसरी जगह शादी तय करने से था नाराज

पाइलिंग का कार्य तेजी से चल रहा
फरवरी माह में ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बने प्रयोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड सेक्शन में पहले पाइलकैप का निर्माण हुआ। इस माह के अंत तक 7 पीयर, 16 पाइल कैप व 277 पाइल का निर्माण पूरा किया गया। बमरौली कटारा स्थित यूपी मेट्रो के कास्टिंग यार्ड में पहला पीयर कैप बनकर तैयार हुआ। इसके साथ ही 20 अप्रैल, 2021 को यूपी मेट्रो ने 686 में से 344 पाइल का निर्माण कर पाइलिंग का आधा काम पूर्ण किया। इस माह के अंत व मई के पहले हफ्ते में 378 पाइल, 41 पाइल कैप व 15 पीयर निर्माण पूर्ण हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो