scriptअभ्यास के दौरान 11 हजार फुट की ऊंचाई से कूदा जवान, पैराशूट न खुलने से दर्दनाक मौत | military jawan jumped, died due to not open parachute during practice | Patrika News

अभ्यास के दौरान 11 हजार फुट की ऊंचाई से कूदा जवान, पैराशूट न खुलने से दर्दनाक मौत

locationआगराPublished: Nov 09, 2018 01:19:21 pm

Submitted by:

suchita mishra

11 पैरा स्पेशल फोर्स के जवान हरदीप सिंह पंजाब के रहने वाले थे। आगरा के मलपुरा के गामरी स्थित पैरा ड्रोपिंग जोन में अभ्यास के दौरान हुआ हादसा।

jawan

jawan

आगरा। यूपी के आगरा में एक दर्दनाक हादसे में हरदीप सिंह नामक जवान की मौत हो गई। हादसा एएन 32 विमान से जंप के दौरान हुआ। 26 वर्षीय हरदीप मलपुरा के गामरी स्थित पैरा ड्रोपिंग जोन में अभ्यास के लिए गए थे। गुरुवार दोपहर अभ्यास के दौरान वे लगभग 11.5 हजार फुट की ऊंचाई से कूदे लेकिन उनका पैराशूट नहीं खुला। इसके कारण वे करीब 11 हजार फुट की ऊंचाई से सिर के बल जमीन पर आकर गिरे और लहूलुहान हो गए। गंभीर हालात में उनके साथी फौरन उन्हें मिलिट्री अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन वहां उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
ये है पूरा मामला
11 पैरा स्पेशल फोर्स के जवान हरदीप सिंह गुरुवार दोपहर को साथियों के साथ पैराट्रूपिंग के लिए ड्रोपिंग जोन पहुंचे थे। वे हेलीकॉप्टर में सवार हुए। एक-एक कर उनके सभी साथी पैराट्रूपर पैराशूट के साथ कूद रहे थे। जब हरदीप की बारी आयी तो उन्होंने भी हेलीकॉप्टर से छलांग लगाई लेकिन दुर्भाग्य से उनका पैराशूट थोड़ा सा खुला फिर उसकी रस्सियां आपस में लिपट गईं। इसके बाद उन्होंने अपना इमरजेंसी पैराशूट खोला, लेकिन वो भी नहीं खुला और वे ग्यारह फुट की ऊंचाई से सीधे जमीन पर गिरे और खून से लथपथ हो गए। इस बीच उनके साथी आनन फानन में उन्हें लेकर अस्पताल गए लेकिन वहां उनको मृत घोषित कर दिया गया।
हरदीप सिंह पुत्र भूपेंद्र सिंह पंजाब के पटियाला के रहने वाले थे। मृत्यु के बाद उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उधर सेना की तरफ से उनके परिजनों को हादसे में उनकी मौत की सूचना दी गई। आज सैन्य सम्मान के साथ उनका पार्थिव शरीर उनके घर भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो