scriptUP Weather : मौसम चक्र को प्रभावित कर रही है बेमौसम बारिश, इस बार मॉनसून आने में हो सकती है देरी | monsoon arrival may by delay Environmentalist shravan kumar prediction | Patrika News

UP Weather : मौसम चक्र को प्रभावित कर रही है बेमौसम बारिश, इस बार मॉनसून आने में हो सकती है देरी

locationआगराPublished: May 05, 2020 03:04:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

पर्यावरणविदों का कहना इस बार मॉनसून आने में देरी हो सकती है

Rajasthan  Weather :छाए उम्मीदों के बादल

Rajasthan Weather :छाए उम्मीदों के बादल

आगरा. समय-समय पर हो रही बेमौसम बारिश से आम आदमी को तत्काल राहत जरूर महसूस हो रही है, लेकिन इसने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। किसानों को डर है कि बेमौसम बारिश से खेतों में पड़ा भूसा व खलिहानों में पड़े गेहूं कहीं खराब न हो जाए।
आगरा के पर्यावरणविद् श्रवण कुमार का कहना है कि मॉनसून के लिहाज से भी बेमौसम बारिश होना ठीक नहीं है। जैसा कि मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि फिलहाल 20 मई तक मौसम के यही हालात बने रहने की उम्मीद है। लेकिन अगर बेमौसम बारिश होने का सिलसिला कुछ दिन और चला तो इससे मौसम चक्र प्रभावित हो सकता है। बेमौसम बारिश के कारण प्रकृति में मॉनसून के लिए बनने वाला जरूरी दबाव नहीं बन पाएगा। ऐसे में मॉनसून इस बार देरी से आ सकता है।
इसलिए हो रही है बारिश
श्रवण कुमार के अनुसार तमाम जगहों पर बेमौसम बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है। दरअसल के पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिण पश्चिमी समंदर से चलने वाली गर्म हवाएं हिमालय रेंज की उत्तरी हवाओं से आकर टकराती हैं। इसके कारण पहाड़ोंं पर ओलावृष्टि और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। यदि ये हवाएं उत्तरी हवाओं से टकराए बिना निकल जाएं तो इस तरह बेमौसम बारिश नहीं होगी।
रिपोर्ट- सुचिता मिश्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो