450 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में भी भ्रष्टाचार, छलनी हो गया न्यू दक्षिणी बाईपास

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 10 दिसम्बर 2016 को न्यू दक्षिणी बाईपास का लोकार्पण किया था।

By: धीरेंद्र यादव

Published: 23 Jul 2018, 04:34 PM IST

आगरा। इनर रिंग रोड के बाद 450 करोड़ की लागत से बने न्यू दक्षिणी बाईपास में भी भ्रष्टाचार की परतें खुलने लगी हैं। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 10 दिसम्बर 2016 को 450 करोड़ की लागत से 32.8 किमी लम्बे बने न्यू दक्षिणी बाईपास का लोकार्पण किया था। यह बाईपास मथुरा आगरा दिल्ली हाईवे से ग्वालियर हाईवे को जोड़ता है और ताजनगरी को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए संजीवनी माना जाता है।

ये भी पढ़ें - अन्नदाता की मेहनत पर इस तरह बारिश ने फेरा पानी, देखें हैरान कर देने वाली तस्वीरें


बारिश ने खोल दी पोल
बारिश ने न्यू दक्षिणी बाईपास पर हुए कार्यों की पोल खोल कर रख दी है। आलम ये है कि न्यू दक्षिणी बाईपास छलनी हो गया है। कई जगह चार से पांच फीट गहरे गढ्डे हो गए हैं, जिन्हें छुपाया जाना मुश्किल है। पत्रिका टीम ने इस बाईपास का निरीक्षण किया, तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। बाईपास के किनारे की सड़क इस तरह धसी मिली, जैसे यहां पर बेहद ही लापरवाही से निर्माण कार्य किया गया हो।

ये भी पढ़ें - यहां बारिश किसानों के लिए किसी आफत से कम नहीं, प्रशासन भी सो गया

यहां हुआ बुरा हाल
दिल्ली आगरा हाईवे से ग्वालियर जयपुर हाईवे को जोड़ने वाला न्यू दक्षिणी बाईपास 2016 में बनकर पूरा हुआ था। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 10 दिसम्बर 2016 ने इसका लोकार्पण किया था। 450 करोड़ की लागत से इस बाईपास को बनाया गया था। इस बाईपास को बनवाने के पीछे का बड़ा उद्देश्य यह था, कि शहर की जनता को जाम से मुक्ति मिल सके। इस बाईपास के बनने के बाद से दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को शहर में नहीं आना पड़ता है। ये वाहन इस बाईपास से डायवर्ट होकर सीधे जयुपर, ग्वालियर की ओर गुजर जाते हैं।

ये भी पढ़ें - आगरा यूनिवर्सिटी ने दिया इस बार चौंकाने वाला रिजल्ट, स्टूडेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

छलनी हुआ बाईपास, ये बोले अधिकारी
न्यू दक्षिणी बाईपास पर कई जगह गहरे गढ्डे हो गए हैं। दूर से देखा जाए, तो ये बाईपास पूरी तरह छलनी हो गया है। रात के समय यहां हादसों का डर भी बना हुआ है। वहीं इस मामले में आगरा इटावा खंड एनएचआई के परियोजना निदेशक वाईडी विदवा से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि न्यू दक्षिणी बाईपास को दुरुस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू करवा दिया है। तेज बारिश की वजह से हालात बिगड़े। टीमें कार्य कर रही हैं, इसे जल्द ही सही करा दिया जाएगा।

 

 

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned