scriptNew Traffic Rules: 11 नवंबर से दोपहिया वाहनों के लिए लागू हुआ ये नियम, ध्यान नहीं दिया तो, एक हजार रुपये का कटेगा चालान | New Traffic Rules 2019 Bike Back Seaters Have To Wear Helmet | Patrika News

New Traffic Rules: 11 नवंबर से दोपहिया वाहनों के लिए लागू हुआ ये नियम, ध्यान नहीं दिया तो, एक हजार रुपये का कटेगा चालान

locationआगराPublished: Nov 11, 2019 03:05:44 pm

दुपहिया पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट होगा अनिवार्य। e-challan से बचना होगा मुश्किल।

आगरा। दोपहिया वाहनों (स्कूटर, मोटर साइकिल आदि) के चालक के साथ पिछली सीट पर बैठने वाले के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। सोमवार से इस नियम की शुरुआत हो चुकी है। यदि पीछे बैठने वाले व्यक्ति ने हेलमेट नहीं पहना हुआ है, तो उस वाहन का भी चालान होगा। इसके साथ कार में ड्राइविंग सीट की बगल में बैठने वाले को भी सीट बेल्ट लगानी होगी। नियमों का पालन नहीं करने पर वाहनों के चालान काटे जाएंगे।
ये भी पढ़ें – BREAKING: पत्नी की गड़ासे से गला काटकर हत्या,सिर लेकर हो गया फरार, दिल दहला देने वाली घटना

हुई नई शुरुआत
एक नवंबर से यातायात माह की शुरूआत हो गई है। यातायात नियमों को दरकिनार करने वाले वाहन चालक को पुलिस पहले जागरूक किया गया। अब नियमों को सख्ती से लागू करते हुए कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत 11 नंवबर से दुपहिया वाहन पर बैठने वाली दोनों सवारियों को भी हेलमेट पहनना होगा। यदि दोनों में एक भी सवारी ने हेलमेट नहीं पहना तो चालान कटेगा।
ये भी पढ़ें – ताजमहल देखने आई गुजरात की पर्यटक के साथ शोरूम मालिक ने की ऐसी धोखाधड़ी, जानकर रह जाएंगे हैरान


होगा ई चालान
ताजमहल के शहर आगरा में सोमवार से यातायात के इन नियमों का सख्ती से पालन कराना शुरू हो गया है। पहली बार में 500 रुपये और फिर भी न माने, तो दूसरी बार में एक हजार रुपये का चालान कटेगा। इसके साथ ही चार पहिया वाहन में भी सीट बैल्ट न पहनने वालों का चालान कटेगा। बड़ी बात ये है कि ड्राइवर के बगल में बैठने वाले ने भी सीट बैल्ट पहनी है या नहीं, ये भी देखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो