scriptअब इस APP में एनिमेटेड फिल्में देखकर कराइए सुरक्षित प्रसव | NRHM Health Department released safe delivery app latest news | Patrika News

अब इस APP में एनिमेटेड फिल्में देखकर कराइए सुरक्षित प्रसव

locationआगराPublished: May 14, 2019 06:40:32 pm

गर्भावस्था व प्रसव के दौरान की जटिलताओं के उपचार का सरल तरीका भी पता चल सकेगा

आगरा। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने की दिशा में राष्ट्रीय स्वास्वास्थ्य मिशन प्रयासरत है। इसके लिए प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, होम बेस्ड न्यूबॉर्न केयर (एचबीएनसी) के साथ ही अन्य तमाम योजनाओं पर जोर दिया जा रहा है। तकनीकी पहलुओं पर भी पूरी तरह से फोकस किया जा रहा है। सुरक्षित प्रसव कराने के लिए ही सेफडिलिवरी ऐप (safe delivery app) लाया गया है। इस ऐप में गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं के उपचार का सरल तरीका बताया गया है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी मंडलीय अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी करके इस ऐप का उपयोग अपने-अपने जिले की सभी स्वास्थ्य इकाइयों में करने के लिए निर्देशित किया है। पत्र में कहा गया है कि सेफ डिलिवरी ऐप एक नवीनतम स्वास्थ्य उपकरण है। इसके द्वारा एनीमेटेड फिल्मों के माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं के उपचार का तरीका दर्शाया गया है।
सेफ डिलिवरी ऐप के माध्यम से स्वास्थ्य इकाइयों में काम करने वाली स्टाफ नर्स और एएनएम का प्रसव संबंधी क्लीनिकल स्किल अपडेट किया जा सकेगा । स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस ऐप को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से उपयोग कर सकते हैं। प्रदेश की समस्त चिकित्सा इकाइयों के प्रसव कक्ष एवं मैटरनिटी ओ॰ टी॰ में कार्यरत स्टाफ नर्स, एएनएम और चिकित्सा अधिकारियों द्वारा इतनी सारी खूबियों वाले इस ऐप का उपयोग सुनिश्चित कराए जाने पर पूराजोर दिया जा रहा है।
क्या कहते हैं आंकड़े
मातृ एवं शिशु मृत्यु दर के आंकड़ों की बात करें तो उससे साफ होता है कि सरकार द्वारा किए जा रहे इन प्रयासों का नतीजा ही है कि उत्तर प्रदेश में इसमें बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। वार्षिक स्वास्थ्य सर्वे 2012-13 के अनुसार प्रदेश की मातृ मृत्यु दर प्रति लाख 258 थी जो कि सैम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम 2014-16 में घटकर 201 पर आ गयी। इसी प्रकार शिशु मृत्यु दर एसआरएस 2014 के अनुसार प्रति हजार 48 थी जो कि एसआरएस 2016 में 43 दर्जकी गयी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो