scriptकिसानों को बड़ी राहत, विद्युत बिलों से संबंधित समस्या का होगा अब इस तरह समाधान | Oilseed Fair was organized on National Food Security Mission | Patrika News

किसानों को बड़ी राहत, विद्युत बिलों से संबंधित समस्या का होगा अब इस तरह समाधान

locationआगराPublished: Sep 26, 2019 06:29:32 pm

नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन के अंतर्गत आज एक दिवसीय तिलहन मेला का आयोजन किया गया।

Rajkumar Chahar

Rajkumar Chahar

आगरा। नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन के अंतर्गत आज एक दिवसीय तिलहन मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन सांसद राजकुमार चाहर ने किया। इस अवसर पर सांसद ने किसानों के बिजली के बिलों की बकाया धनराशि के बसूली के निस्तारण हेतु उपस्थित अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि पूर्ण रूप से जांच कराकर ही बकाया धनराशि की वसूली की कार्रवाई की जाए।
Rajkumar Chahar
रोस्टर में ली जाए किसानों की सहमति
सांसद ने कहा कि नहरों के संचालन हेतु जो रोस्टर बनाया जाता है, उसमें कृषकों की सहमति ली जाय, जिससे ज्यादा से ज्यादा नहरों के पानी का सदुपयोग समय से किया जा सकें एवं कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को अधिक से अधिक किसानों के बीच प्रचार प्रसार कर कृषकों को लाभान्वित किया जाए। उप कृषि निदेशक महेन्द्र सिंह ने कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं यथा- किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने किसान मानधन योजना में 18 से 40 वर्ष तक के लघु एंव सीमान्त कृषकों को अपना बीमा कराने हेतु अनुरोध किया एंव कृषि यंत्रीकरण में सभी प्रकार के यंत्रों पर 40 प्रतिशत अनुदान देय होने की जानकारी दी।
Rajkumar Chahar
इन फसलों की भी दी जानकारी
प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र, बिचपुरी डॉ. आरएस चौहान द्वारा वर्तमान में क्षेत्रीय फसल बाजरा की कटाई एंव आगामी रबी सीजन के अन्तर्गत तिलहनी एंव दलहनी फसलों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो