scriptअंग प्रत्यारोपण से कैंसर का खतरा, बचाव की रखें तैयारी, देखें वीडियो | Organ transplantation may cause of cancer latest health news in hindi | Patrika News

अंग प्रत्यारोपण से कैंसर का खतरा, बचाव की रखें तैयारी, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Nov 24, 2018 06:24:05 pm

-अंग प्रत्योरोपण में प्रतिरोधकता कम करने पर बढ़ जाती है कैंसर की सम्भावना
-यूपीएसीकॉन के साइंटिफिक सेशन में कई गम्भीर बीमारियों पर चर्चा

Dr amitabh gautam

Dr amitabh gautam

आगरा। यदि आप कोई भी अंग प्रत्यारोपण कराने की तैयारी कर रहे हैं तो इसके साथ कैंसर से बचाव के प्रति भी जागरूक हो जाएं। क्योंकि कोई भी अंग प्रत्यारोपण कराने पर कैंसर (विशेषकर त्वचा कैंसर) की सम्भावना भी बढ़ जाती है। होटल ग्रांड इम्पीरियल में यूपीएसीकॉन-2018 के दौरान साइंटिफिक सेशन में यह जानकारी अमेरिका वॉस्टन विवि में आर्गन ट्रान्सप्लांट विभाग के डॉ. अमिताभ गौतम ने दी। बताया कि अच्छी प्रतिरोधकता होने पर शरीर कहीं प्रत्यारोपित किए गए बाहरी अंग को नष्ट न कर दे, इससे बचाव के लिए कोई भी अंग को ट्रांसप्लांट करने के बाद मरीज की प्रतिरोधकता को दवाओं से कम किया जाता है। इसलिए अंग प्रत्यारोपण के साथ मरीज को मानसिक तौर पर इस बात के लिए तैयार और जागरूक रहना चाहिए।
ज्यादा मामले त्वचा कैंसर के

800 से अधिक किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके डॉ. गौतम ने बताया कि जिंदगी बचाने के लिए कई परिस्थितियों में गए प्रत्यारोपण ही विकल्प बचता है। देखा गया है कि लगातार दस वर्ष तक प्रतिरोधकता कम रखने की दवाओं से 5 फीसदी मरीजों में कैंसर की सम्भावना बढ़ जाती है। स्किन कैंसर व लिफ्फोमा के मामले ज्यादा देखे गए हैं, जिन्हें प्राथमिक अवस्था में पता कर ठीक किया जा सकता है।
आसान हुई सर्जरी

कांफ्रेंस आयोजन समिति के सचिव डॉ. सुरेन्द्र पाठक ने बताया कि अब बेहतर एनर्जी सोर्स (सर्जरी के दौरान होने वाली ब्लीडिंग को रोकने के लिए) आने से सर्जरी आसान हो गई है। बाएपोलर, मोनोपोलर, डायोथर्मो मशीन, लेजर, उल्ट्रासोनिक मशीन, प्लाज्मा मशीन से ऑपरेशन के दौरान बड़ी से बड़ी धमनी के कटने पर भी रक्त के बहाव को आसानी से रोका जा सकता है। जिससे मरीज में ऑपरेशन के बाद रक्त की कमी की सम्भावना न के बराबर होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो