scriptपाकिस्तान ने भारत के इस शहर पर किया था हमला, 1971 के युद्ध के दौरान जानिये क्या हुआ… | Pakistan attacked air force station agra in 1971 Indo pak war | Patrika News

पाकिस्तान ने भारत के इस शहर पर किया था हमला, 1971 के युद्ध के दौरान जानिये क्या हुआ…

locationआगराPublished: Feb 27, 2019 10:35:31 am

भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के दौरान साल 1971 में ताज महल पर खतरा मंडराने लगा था।

Pakistan attacked air force station agra

Pakistan attacked air force station agra

आगरा। भारतीय वायुसेना द्वारा LOC पार कर Pakistan occupied Kashmir में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया गया। इस हमले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। जिसके बाद देश में अलर्ट घोषित हो चुका है। खूफिया एजेंसी नजर बनाये हुए हैं। वहीं बता दें कि सबसे अधिक संवेदनशील शहर आगरा माना जाता है। 1971 में भी पाकिस्तान के निशाने पर आगरा ही था।
1971 में हरे कपड़े से ढका गया था ताज
आजादी के बाद भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के दौरान साल 1971 में ताज महल पर खतरा मंडराने लगा था। उस वक्‍त ताज महल को हरे कपड़े से ढका गया था ताकि पाकिस्‍तानी विमानों को ताज महल की जगह हरियाली नजर आए। यह खतरा इसलिए भी था कि पाकिस्‍तानी विमानों ने ताज महल से करीब 10 किमी. दूर एयरफोर्स स्‍टेशन पर बम गिराए थे।

इसलिए पाक की नजर आगरा पर
पाकिस्तान की नजर आगरा पर होने का मुख्य कारण माना जाता है यहां एयरफोर्स स्टेशन का होना। इसके साथ ही ताजमहल भी एक बड़ा कारण है। आगरा पर्यटन नगरी है, जिसके चलते यहां बड़ी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं। ऐसे में यहां रैकी की जा सकती है। पूर्व में ऐसा हो भी चुका है।
अलर्ट हुईं ये एजेंसियां
आईबी, एलआईयू, इंटेलिजेंस, आर्मी इंटेलिजेंस सभी विंग हरकत में आ गई हैं। एटीएस को भी अलर्ट किया गया है। संदिग्धों पर पैनी नजर रखने के लिए कहा गया है। साथ ही पर्यटक स्थलों पर भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस से मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में नजर रखने के लिए कहा गया है। साफ निर्देश दिए गए हैं, कि लोगों के बीच घूमें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत हिरासत में लें। उससे पूछताछ के लिए खूफिया एजेंसी को बुलाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो