scriptपत्रिका अभियानः हेल्दी वेंडर-हेल्दी फूड.., इस खाने से आप पड़ सकते हैं बीमार | Patrika campaign Street vendor Cleanly served food | Patrika News

पत्रिका अभियानः हेल्दी वेंडर-हेल्दी फूड.., इस खाने से आप पड़ सकते हैं बीमार

locationआगराPublished: Jan 13, 2018 02:44:05 pm

साफ सफाई पर नहीं है स्ट्रीट वेंडर का कोई ध्यान

Healthy Vendor-Healthy Food

Healthy Vendor-Healthy Food

आगरा। सड़कों पर खड़े ठेल ढकेल वालों पर जो आप चांट पकौड़ी का मजा ले रहे हैं, ये खाना आपको बीमार बना सकता है। इन पर खाने पीने का सामान खुला रहता है, जिस पर मक्खियां तो भिनभिनाती हैं, साथ ही रोड की धूल भी इस खाद्य सामिग्री पर जमा हो जाती है। इस खाने से बचने की जरूरत है। पत्रिका अभियान हेल्दी वेंडर हेल्दी फूड़ के तहत इन वेंडरों को जागरुक किया जा रहा है, जिससे ये साफ और स्वच्छ खाना बनाएं, उसका ध्यान रखें और परोसें।
ये होता है नियम
खाद्य सामिग्री का रखरखाव बेहद जरूरी होता है। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि खाद्य सामिग्री को साफ सफाई से बनाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है, उसे साफ माहौल में रखा जाए। स्वच्छता के साथ परोसा जाए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो इस खाद्य सामिग्री पर तमाम बीमारियां पैदा करने वाले कीटाणु लग जाते हैं और खाते समय हमारे पेट में चले जाते हैं, जो गंभीर बीमारियों के कारण बनते हैं।
ये भी पढ़ें –

पत्रिका अभियानः हेल्दी वेंडर-हेल्दी फूड.., आपके स्वास्थ्य से हो रहा इस तरह खिलवाड़, देखें वीडियो

इस तरह रखें ध्यान
होना ये चाहिए, कि वेंडर ध्यान दें रखें, कि खाद्य सामिग्री को साफ सफाई से बनाएं। सड़क पर खाद्य सामिग्री ले जाते समय उसे साफ कपड़े से ढक लें। जब इस सामिग्री को परोसा जाए, तो हाथ में पॉलीथिन के ग्लिब्स पहन लें, जिससे हाथों की गंदगी इस खाद्य सामिग्री के संपर्क में न आए, क्योंकि स्ट्रीट वेंडर के लिए मुश्किल हो जाता है, कि बार बार हाथ धोयें। इसके अलावा सिर पर टोपी होनी चाहिए, जिससे सिर के बाल टूटकर खाद्य सामिग्री में न गिरें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो