पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए पूरी प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए पूरी प्रक्रिया
scheme

suchita mishra | Updated: 07 Mar 2019, 01:49:47 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को 6000 रुपए वार्षिक देने वाली योजना की पहली किस्त के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

आगरा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पंजीकरण में जानकारी मिली है कि जिले में 83 हजार लघु एवं सीमान्त किसान बढ़ गए हैं। बता दें कि कृषि विभाग के यहां 2.59 लाख कुल किसान पंजीकृत हैं, जिनमें से
2.12 लाख लघु और सीमान्त किसान हैं। योजना के तहत अभी लघु और सीमान्त किसानों को पहली किस्त के 2000 रुपए दिए जाने के लिए पंजीकरण और फीडिंग का कार्य चल रहा है। अभी तक कृषि विभाग 2.95 लाख लघु और सीमान्त किसानों की फीडिंग पोर्टल पर कर चुका है। माना जा रहा है कि पंजीकरण में गड़बड़ियों के चलते ऐसा हुआ है। इसको देखते हुए शासन ने भी किसानों को 6000 रुपए वार्षिक देने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के पहले चरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

मालूम हो कि अभी तक पहली किस्त के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च निर्धारित थी। आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद अभी और किसान बढ़ने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए सालाना दिए जाने हैं। इसमें तीन किस्तों में दो—दो हजार रुपए किसानों के खातों में पहुंचाए जाएंगे। 2000 की पहली किस्त के लिए फिलहाल आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। जो भी किसान इसके लिए पंजीकरण कराएंगे, उनको ही पहली किस्त का भुगतान होगा। पंजीकरण के लिए किसान फॉर्म लेखपाल से लें और इसे भरकर खसरा—खतौनी, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या आदि की प्रतिलिपि को फॉर्म के साथ संलग्न करके मौके पर लेखपाल के यहां ही जमा कराएं।

इस बारे में जिला कृषि अधिकारी डॉ. रामप्रवेश वर्मा का कहना है कि कृषि विभाग के यहां 2011 की जनगणना के आधार पर 2.12 लाख लघु और सीमान्त किसान पंजीकृत थे। आठ सालों में किसानों के परिवार बढ़ गए हैं इसलिए लघु और सीमान्त किसानों की संख्या बढ़ गई है। अभी और किसान बढ़ने की उम्मीद है। जो किसान अपना पंजीकरण समय से कराएंगे उनको ही इस योजना की पहली किस्त का लाभ मिल सकेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned