'पीएम मोदी ने किया यूपी के इस शहर की जनता से धोखा'

सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा ने खड़े किए कई सवाल

By:

Published: 10 Mar 2019, 06:01 AM IST

आगरा। पीएम मोदी ने आगरा में हुई रैली के दौरान ताजनगरी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात कही थी। उन्होंने वादा किया था कि आगरा की जनता को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिया जाएगा। लेकिन, सरकार बनने के बाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर में शिफ्ट कर दिया गया। सिविल सोसायटी आफ आगरा लगातार आगरा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए संघर्ष कर रही है। शनिवार को सिविल सोसायटी के पदाधिकारियों ने कई सवाल उठाए।

airport

पूर्व मुख्यमंत्रियों ने किया था ये काम
सिविल सोसायटी के अध्यक्ष अनिल शर्मा ने कहा कि केन्‍द्र सरकार जेवर में अंतराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के काम को तेजी से अंजाम दे रही है। वहीं सि‍वि‍ल एन्‍कलेव आगरा को एयरफोर्स स्‍टेशन, खेरि‍या के बीच से हटाकर दो कि‍मी एरि‍यल डि‍स्‍टेंस पर धनौली, बल्‍हेरा और अभयपुरा गांवों की जमीन पर शि‍फ्ट करने के काम को पांच साल में भी पूरा नहीं कर पाई। यह तब हुआ है, जबकि‍ पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती के कार्यकाल में 2012 को गांवों की जमीन का चि‍न्‍हांकन कर लि‍या गया था। पूर्व मुख्‍यमंत्री अखि‍लेश यादव की सपा सरकार ने जमीन खरीदने के लि‍ये धन आवंटि‍त करना शुरू कर दि‍या था। वहीं दूसारी और मौजूदा प्रदेश सरकार (मुख्‍यमंत्री योगी आदि‍त्‍य नाथ) जमीन खरीद का पूरा काम कर भारत सरकार के प्राधि‍करण एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या (AAI) को हस्‍तांतरि‍त नहीं कर पाई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वयं आगरा की जनता के सामने वर्ष 2013-14 में आयोजि‍त हुई एक आम सभा में आगरा को इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक दि‍ए जाने का वायदा कि‍या था। पीएम की दि‍लचस्‍पी होने और घोषणा के बावजूद इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बनाया जाना तो दूर नया सि‍वि‍ल एन्‍कलेव (शि‍फ्टि‍ग) तक दे पाने में सरकार असफल साबि‍त हुई।

दी गई जानकारी
सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा ने ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथार्टी के सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की शि‍फ्टिग के प्रोजेक्‍ट को लेकर रही भूमि‍का की सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश को पूरे संदर्भों सहि‍त जानकारी देकर नागरि‍कों के हक और पर्यटन उद्योग के हि‍त में आपत्‍ति‍ दर्ज करवाई है। इसकी प्रति‍ एमैक्‍योस क्‍यूरी एम सी मैहता एडावोकेट, सुप्रीम कोर्ट मानीटरिग कमैटी के सदस्‍य रमन , एयरपोर्ट अथार्टी, सचिव– पर्यावरण,वानिकी और जलवायु परिवर्तन,सचिव – नागरिक उड्डयन, एयरफोर्स के प्रमुख और मंडलायुक्‍त को भी भेजी है।

एयरफोर्स स्‍टेशन की सुरक्षा को शि‍फ्टिग में तेजी जरूरी
सि‍वि‍ल एन्‍कलेव आगरा वर्तमान में एयरफोर्स स्‍टेशन आगरा के बीच में स्‍थि‍त है, जि‍से वायुसेना के इस महत्‍वपूर्ण स्‍टेब्‍लि‍शमेंट की सुरक्षा और नागरि‍कों की सुवि‍धा के लि‍ए धनौली में शि‍फट होना नि‍हायत जरूरी है। फि‍र क्‍यों इसकी शि‍फ्टि‍ग को अटकाए रखा जा रहा है। इस दौरान शिरोमणि सिंह, राजीव सक्सेना, डॉ. ब्रजेश चंद्रा, अनिल शर्मा, भुवनेश श्रोतिया, अभिनय प्रसाद, दयाल कालरा आदि मौजूद रहे।

PM Narendra Modi
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned