scriptनोटों की तरह यूरिया की भी ब्लैक बंद कराईः नरेन्द्र मोदी | PM modi speech about farmers in bjp parivartan rally agra news in hindi | Patrika News

नोटों की तरह यूरिया की भी ब्लैक बंद कराईः नरेन्द्र मोदी

locationआगराPublished: Nov 20, 2016 06:34:00 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 500 और 1000 के नोट बंद करने की तरह यूरिया की कालाबाजार भी शत प्रतिशत बंद करा दी है।

pm Narendra Modi

pm Narendra Modi

आगरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के दिल को छुआ। उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था की गई है कि यूरिया की अब कोई कमी नहीं रह गई है। यूरिया की कालाबाजारी भी नहीं हो रही है। 500 और 1000 के नोट बंद करने की तरह यूरिया की कालाबाजार भी शत प्रतिशत बंद करा दी है। 


यूरिया के लिए परेशान थे किसान
श्री मोदी आगरा के कोठी मीना बाजार मैदान में भाजपा की परिवर्तन महारैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा- मेरे किसानों का भला करने की योजना है। मेरी एक-एक योजना इन लोगों (कालाबाजारी करने वालों) को संदेश दे रही है। जब खेत में यूरिया की जरूरत होती थी, दो-दो तीन-तीन दिन मेरा किसान कतार में खड़ा रहता था। यूरिया वाला यूरिया नहीं देता था, हो हल्ला होता था, तो पुलिस किसानों को आकर पीटती थी। ये इसलिए होता था कि कालाबाजारी करने वाले लोग यूरिया की चोरी करते थे। सब्सिडी वाली यूरिया आता था, वो ट्रक से उतरता ही नहीं था। वो केमिकल के कारखाने में चला जाता था। मेरा किसान यूरिया के बिना परेशान रहता था। 


यूरिया की कालाबाजारी इस तरह रोकी
प्रधानमंत्री ने बताया कि मैंने आकर ये काम कर दिया कि यूरिया को नीम कोटिंग कर दिया, वो भी शत प्रतिशत किया। जब तक कोई काम हंड्रेड परसेंट नही करते तो सफलता नहीं मिलती है। 500-1000 का नोट बंद करने का काम भी हंड्रेड परसेंट करना पड़ा। नीम कोटिंग करने के कारण अब यूरिया किसी भी केमिकल के काम नहीं आता है। वह सिर्फ किसान के खते में ही काम आता था। और कोई उपयोग नहीं हो सकता है। इस कारण यूरिया की कालाबाजारी गई, गोरखधंधा गया, किसान की कतार गई, किसान पर लाठीचार्ज गया, किसान को फायदा हुआ। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो