scriptराष्ट्रीय टीम ने की सोनोग्राफी सेंटर्स की जांच | Check sonography centers of national team | Patrika News

राष्ट्रीय टीम ने की सोनोग्राफी सेंटर्स की जांच

locationआगराPublished: Nov 03, 2016 06:50:00 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

दौसा. नेशनल इंस्पेक्शन व मॉनीटरिंग कमेटी ने गुरुवार को सीएमएचओ व पीसीपीएनडीटी जिला समन्वयक के साथ जिले के सोनोग्राफी सेंटर्स की जांच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

दौसा. नेशनल इंस्पेक्शन व मॉनीटरिंग कमेटी ने गुरुवार को सीएमएचओ व पीसीपीएनडीटी जिला समन्वयक के साथ जिले के सोनोग्राफी सेंटर्स की जांच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसमें टीम ने सेंटर्स में की जा रही सोनोग्राफी जांच के रिकॉर्ड की जांच कर संचालकों को लिंग जांच नहीं करने के निर्देश दिए तथा विभाग की ओर से सोनोग्राफी करने से पहले की जाने वाली खानापूर्ति को सजगता से पूरा करने के लिए पाबंद किया। टीम के निरीक्षण पर आने के बाद जिलेभर के सोनोग्राफी सेंटर संचालकों में हड़कम्प मच गया। कई संचालक तो टीम ने आने की सूचना पर ही दुकान बंद कर चले गए।
सेंटर सुपरवाईजरी बोर्ड दिल्ली के सदस्य डॉ. रजनीकांत कांटे्रक्टर के नेतृत्व में आए समाज विज्ञानी डॉ. साबू जॉर्ज, केन्द्रीय पीसीपीएनडीटी सेल के अक्षय मल्लिक, राज्य सेल के महेश कुमार ने सीएमएचओ डॉ. पी.आर. मीना व जिला समन्वयक मुनेन्द्र कुमार के साथ सबसे पहले तिवाड़ी हॉस्पिटल स्थित सीज सोनोग्राफी सेंटर की जांच की। इसमें उन्होंने संचालक से सेंटर के सीज होने का कारण जाना तथा बहाल किए बिना जांच नहीं करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को न्यायालय में मामले की ठोस पैरवी करने को भी कहा। इसके बाद टीम ने केशर देवी अस्पताल स्थित सेंटर की जांच कर रिकॉर्ड देखा। उन्होंने रिकॉर्ड में विभाग की ओर से भरवाए जाने वाले फॉर्म एफ सहित अन्य की बारिकी से जांच की। इसके बाद उन्होंने जिला अस्पताल के सामने संचालित हाईटेक इमेजिंग सेंटर की जांच की। इसमें उन्होंने सेंटर पर अब तक की गई सोनोग्राफी की संख्या पूछताछ कर रिकॉर्ड मांगा। इस पर संचालक ने पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध करा दिया। टीम ने सेंटर के बाहर खड़े मरीजों से सोनोग्राफी कराने के कारण जाने, लेकिन इसमें किसी ने लिंग जांच कराने की बात नहीं कही। इसके बाद उन्होंने संचालक डॉ. आर. एन. मीना को नियमों के अनुसार ही सोनोग्राफी करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो