लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण के मतदान के लिये पोलिंग पार्टियां हो रहीं रवाना, देखें वीडियो

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण के मतदान के लिये पोलिंग पार्टियां हो रहीं रवाना, देखें वीडियो

Dhirendra yadav | Publish: Apr, 17 2019 11:31:19 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

आगरा, फतेहपुर सीकरी और मथुरा लोकसभा पर 18 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा,

आगरा। लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के मतदान को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दूसरे चरण में ब्रज की आगरा, फतेहपुर सीकरी और मथुरा लोकसभा पर 18 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा, इसके लिये आज मंडी समिति से पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई है। पोलिंग पार्टियों को ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट के साथ ही निर्वाचन से संबंधित अन्य सामग्री सौंपी गई है।

ये है पूरी व्यवस्था
आगरा लोकसभा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 33 लाख 54 हजार 668 है। जिसमें 18 लाख 31 हजार 119 पुरुष मतदाता तथा 15 लाख 23 हजार 319 महिला मतदाता हैं। कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 1760 तथा मतदेय स्थलों की संख्या 3 हजार 778 है। ईवीएम व वीवीपैट के लिये प्रत्येक विधानसभावार 9 अलग-अलग स्ट्रांग रूम बनाये गये हैं। कुल मतदान कार्मिकों की संख्या 15,112 है तथा रिजर्व मतदान कार्मिकों को मिलाकर कुल संख्या 17 हजार है। जोनल मजिस्ट्रेटों की संख्या 75 तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों की संख्या 411 है। माइक्रो आबजर्वर 611 तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट 262 तैनात किये गये हैं। वेबकास्टिंग 380 मतदेय स्थलों पर की जा रही है।

 

पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध कराई गई ये सामग्री
कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवीपैट, निर्वाचक नामावली की चिह्नित प्रति, निर्वाचक नामावली की वर्किंग प्रति, मतदान प्रकोष्ठ की सामग्री, अभ्यर्थियों की सूची की प्रति, निविदत्त मतपत्र (टेंडर मतों के लिए), कंट्रोल और बैलेट यूनिट के लिए एड्रेस टैग, ग्रीन पेपर सील, ईवीएम के लिए आउटर पेपर सील, प्लास्टिक डिब्बा सील करने के लिए पिंक पेपर सील, ब्रेल लिपि वाले मतपत्र, अमिट स्याही, एरोक्रॉस रबर स्टांप, सुभिन्नक चिह्न वाली रबर स्टैंप, पीठासीन अधिकारी के लिए धातु की मोहर, मॉक पॉल स्लिप मोहर।

थैले में उपलब्ध कराया जा रहा ये सामान
थैले में माचिस, सामान्य पेंसिल, बॉल पैन (नीला एवं लाल), कोरा कागज (ए-4 साइज), पिन (25 पीस का एक पैकेट), मोहर बंद करने के लिए मोम, थमड़ (लाख बत्ती), गोंद/लेई ट्यूब, ब्लेड, मोमबत्ती, कार्बन पेपर, तेल पोंछने के लिए कपड़ा, पैकिंग पेपर, ड्राइंग पिन, रबर बैंड, सेलो टेप, बैगनी रंग का स्टांप पैड, कीलें, पतला वाला लोहे का तार, मतदाताओं की पर्चियां, पीठासीन अधिकारी की डायरी, दवा का पैकेट, अमिट स्याही की बोतल रखने के लिए कप या खाली डिब्बा, टैग आदि लगाने के लिए धागे की लच्छी।


रात से सुबह तक जाम
मंडी समिति पर आज सुबह 30 हजार से अधिक मतदान कार्मिक मौजूद रहे, जिसके चलते यहां पैर रखने तक की जगह नहीं मिल पा रही थी। वहीं विगत रात्रि की बात करें, तो आठ बजे से ही रामबाग चौराहा जाम के झाम से जूझ उठा। वहीं मंडी समिति पर सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned