scriptइन गरीब महिलाओं ने प्रधानमंत्री मोदी की 3 हजार की मासिक पेंशन लेने से किया इंकार, कहा पहले लाओ हमारे अच्छे दिन… | Poor women refuse Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana | Patrika News

इन गरीब महिलाओं ने प्रधानमंत्री मोदी की 3 हजार की मासिक पेंशन लेने से किया इंकार, कहा पहले लाओ हमारे अच्छे दिन…

locationआगराPublished: Mar 07, 2019 03:17:20 pm

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Pension Yojana) में इन गरीब महिलाओं ने शामिल होने से इंकार कर दिया है।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

आगरा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan pension Yojana) में इन गरीब महिलाओं ने शामिल होने से इंकार कर दिया है। ये वो महिलायें हैं, जो प्राइमरी स्कूलों में रसोइया के पद पर तैनात हैं। शासन के निर्देश के अनुसार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को क्रियान्वित किए जाने के सम्बंध में योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के रसोईयाओं को भी जनसुविधा केन्द्र पर अपना पंजीकरण कराने का निर्देश विभाग ने जारी किया है। योजना में आयु के अनुसार न्यूनतम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये मासिक रसोईयाओं द्वारा योगदान किया जाएगा, साथ ही इतनी ही धनराशि केन्द्र सरकार द्वारा जमा की जाएगी।
ये बताया कारण
वर्तमान में ज्यादातर रसोईया 40 वर्ष की आयु पार कर चुकीं हैं। साथ ही शेष रसोईयाओं की आयु भी 30 से 40 वर्ष के मध्य है। जिनका आयु के अनुसार इस योजना में मासिक योगदान 55 से 200 रुपये तक है। रसोइयाओं को मात्र 1000 रुपये मासिक मानदेय विभाग द्वारा दिया जा रहा है। मानदेय में अभी तक कोई भी बढ़ोतरी नही हुई है। इस प्रकार रसोइयाओं को 1000 रुपये मानदेय मिलने पर उन्हें 50 से 200 रुपये तक आयु के अनुसार इस योजना में शामिल होने के लिए मासिक योगदान देना पड़ेगा। रसोइया पहले से ही अपने मानदेय बढ़ाने के लिए कई बार कह चुकी हैं। अब 1000 मानदेय मिलने पर रसोइया Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Pension Yojana 2019 में शामिल होने के लिए अपने पास से धनराशि खर्च करने के लिए मना कर रही हैं। इस प्रकार रसोइयाओं के लिए यह योजना निरर्थक ही साबित हो रही है।

ये बोले यूटा के पदाधिकारी
यूटा के जिला अध्यक्ष केशव दीक्षित ने कहा कि कम मानदेय के कारण रसोइया आये दिन शिक्षकों को काम छोड़ने की कहती रहती हैं। अतः मानदेय बढ़ाया जाए। यूटा के जिलामहामंत्री राजीव वर्मा ने कहा कि मंहगाई को देखते हुए रसोईयाओं को 1000 रुपये मिलने वाला मानदेय को बढ़ाकर 7000 रुपया किया जाए, जिससे वे भी इस योजना में शामिल हो सकें और उनके अंदर हीन भावना न पनपे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो