आगरा। 25 रिकॉर्ड बनाने वाले आगरा के प्रमोद कुमार कटारा ने स्वतंत्रता दिवस पर 26वां रिकॉर्ड बनाया है। ताजमहलके पीछे स्थित महताब बाग से प्रातः 6:30 बजे से चले और रात्रि आठ बजे इंडिया गेट नयी दिल्ली पर तिरंगा फहराया। यह उनका 26 वाँ रिकॉर्ड बना डाला।

206 किलोमीटर की दूरी 15.30 घंटे में पूरी की
उन्होंने बिना गेयर वाली साइकिल से ही 206 किमी की दूरी 13 घंटे 30 मिनट में पूर्ण की। जिसमें आधा आधा घंटे के दो जलपान विराम शामिल हैं। इसके अतिरिक्त उन्हें फोटोग्राफी एवम् विडियोग्राफी के लिए काफी समय देना पड़ा। उनका ये रिकार्ड इन्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के 2020वें संस्करण में प्रकाशित किया जायेगा। तेज हवाओं एवम् भारी वारिश ने उनका स्वागत किया। शुररुआत में कुछ दूरी तक छाते का इस्तेमाल किया। बात नहीं बनी तो बिना छाते के ही लक्ष्य को हासिल किया।

कौन हैं प्रमोद कटारा

प्रमोद कटारा का जन्म आगरा में 15 जनवरी 1965 को हुआ। 2005 में गठिया अर्थात ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी के शिकार हो गए। महीनों दर्द की दवाइयों से आराम ना मिलने पर उनको दवाइयों से नफरत हो गई और संकल्प लिया कि मुझे किसी बीमारी के सामने झुकना नहीं है। अंत में ध्यान एवं योग की मदद से मैंने आर्थराइटिस के दर्द पर काबू पाने की तकनीक हासिल की । प्रमोद कटारा व्यायाम के लिए प्रतिदिन 4 से 6 घंटे का समय देते हैं। प्रमोद ने 1 वर्ष से खाना छोड़ दिया है। वह किसी भी फूड सप्लीमेंट एवम् दुग्ध उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करते। वे सिर्फ प्राकृतिक भोजन पर ही विश्वास करते हैं। वर्तमान में से कटारा अर्थराइटिस के मरीजों को प्राकृतिक परामर्श एवं प्रशिक्षण देते हैं। प्रमोद कुमार कटारा की कहानी दृढ़ संकल्प एवं आत्म प्रेरणा के इर्द-गिर्द घूमती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned