script

चौथे सोमवार पर यहां लगता है भव्य मेला, शिव के इस स्वरूप की होती है पूजा अर्चना

locationआगराPublished: Aug 19, 2018 08:00:27 pm

शाहगंज स्थित पृथ्वीनाथ मंदिर में मेले का हुआ शुभारंभ, सावन के चौथे सोमवार को होती है शिवपूजा

lord shiva

shiv mandir

आगरा। पृथ्वीनाथ महादेव पर रविवार को बम भोले, हर हर महादेव और ॐ नम: शिवाय की गूंज सुनाई दे रही थी। मौका था सावन के चौथे सोमवार से पहले मंदिर पर लगने वाले भव्य मेले के शुभारंभ का। शिवालय में महंत अजय राजौरिया ने भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल, विधायक योगेंद्र उपाध्याय, मेयर नवीन जैन, भाजपा महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे और भाजपा नेता केके भारद्वाज के साथ विधि विधान से भगवान पृथ्वीनाथ की पूजा अर्चना कराकर मेले का उद्धघाटन कराया।
तड़के होगी मंगला आरती, दर्शन को खुल जाएंगे पट
मंदिर के महन्त अजय राजौरिया के नेतृत्व में विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक कराया गया। बाबा पृथ्वीनाथ का भोग लगाकर हर हर महादेव के जयकारों के बीच आरती की गई। पृथ्वीनाथ मंदिर के महंत अजय राजौरिया का कहना है कि सोमवार तड़के चार बजे मंगला आरती के बाद पट दर्शन के लिए खुल जाएंगे। भगवान शिव की तीन आरती होंगी। शाम पांच बजे आरती की जाएगी वहीं रात आठ बजे आरती की जाएगी। वहीं सोमवार की शयन आरती रात 12 बजे की जाएगी, जिसके बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में सोमवार शाम को समय छप्पन भोग की झांकी भी सजाई जाएंगी जिसके दर्शन शिव भक्त कर सकेंगे। सावन के महीने में शाहगंज क्षेत्र में स्थित इस प्राचीन मंदिर की मान्यता कई सौ साल पुरानी है। इस मंदिर को पृथ्वीराज चौहान द्वारा स्थापति किया गया था।
ये रहे मौजूद
मेले के शुभारंभ के मौके पर समाजसेवी जितेन्द्र चौहान, वरिष्ठ नेता अरुण पाराशर, केके भारद्वाज, वीरेन्द्र श्रीवास्तव, अशोक चौबे, विजय खंडेलवाल, नितिन, मुकेश कहरवार, अजय कुमार शर्मा, सुनील कर्मचन्दानी, नवीन गौतम, रितेश शुक्ला, जगदीश उप्रैती, प्रवीन धाकड़, उमेश पेरवानी आदि प्रमुख सहित बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।
मेले में सजेंगी दुकानें
मेले में बच्चों के आकर्षक खिलौने, साज-सज्जा व दैनिक उपयोग की दुकानें, खान-पान की दुकानें, श्रृंगार की दुकानें, झूले आदि के साथ-साथ मंदिर की सजावट आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम ।
मेले में सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं चाक चैबंद की गईं हैं। सिविल डिफेंस के साथ-साथ स्वयं सेवी संस्थाएं भी मेले में जुटेंगी। आपात कालीन व्यवस्थाओं के लिए चिकित्सा सुविधाओं की भी व्यवस्था की गई है। वहीं नगर निगम द्वारा रेड आर्मी द्वारा मंदिर और आस-पास के क्षेत्र की सफाई की व्यवस्था की गई है।


shiv
विद्युत सप्लाई में टोरंट फेल
प्राचीन पृथ्वीनाथ मेले के शुभारम्भ के दौरान विद्युत व्यवस्था फेल नजर आई। अधिकारियों को फोन किए लेकिन, किसी का फोन नहीं लगा। मंदिर परिसर में बिजली ना होने से जलाभिषेक के दौरान भी टोरंट के प्रति आक्रोश दिखा।

ट्रेंडिंग वीडियो