scriptलोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले सामने आयी पीठासीन अधिकारियों की बड़ी लापरवाही, निर्वाचन आयोग ने दिए ये आदेश | Presiding Officer big negligence reveal before last phase election2019 | Patrika News

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले सामने आयी पीठासीन अधिकारियों की बड़ी लापरवाही, निर्वाचन आयोग ने दिए ये आदेश

locationआगराPublished: May 16, 2019 10:59:34 am

Submitted by:

suchita mishra

आरओ रविन्द्र कुमार की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने वीवीपैट की पर्चियों से मतगणना का आदेश दिया।

chunav

chunav

आगरा। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले आगरा में पीठासीन अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने वीवीपैट की पर्चियों से मतगणना के आदेश दिए हैं। दरअसल आगरा के तीन बूथों पर पीठासीन अधिकारियों ने मतदान से मॉकपोल के 50—50 वोटों को ईवीएम से डिलीट किए बगैर ही मतदान शुरू करा दिए गए। इस गड़बड़ी की रिपोर्ट रिटर्निंग अधिकारी रविन्द्र कुमार ने निर्वाचन आयोग को भेजी थी। आरओ की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने वीवीपैट की पर्चियों से मतगणना का आदेश दिया। बता दें कि लोकसभा चुनाव में पहली बार सभी बूथों पर वोटर वेरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल यानी वीवीपैट का प्रयोग किया गया है। इसमें प्रत्याशी का क्रमांक, चुनाव चिन्ह और नाम अंकित होकर आता है।
ये है मामला
दरअसल आगरा उत्तर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 35, 119 और 359 में निर्धारित समय पर मॉक पोल हुआ था। मॉकपोल के बाद ईवीएम को सीआरसी (क्लोज रीसेट क्लियर) करना था। लेकिन तीन बूथों के पीठासीन अधिकारी सीआरसी करना भूल गए और मतदान शुरू करवा दिया। इसकी जानकारी पीठासीन अधिकारियों ने संबन्धित अधिकारियों को तो दी, लेकिन इस मामले को दबाकर रखा गया और मतदान के बाद ईवीएम को बूथों पर जमा करा दिया गया। बाद में आरओ रविन्द्र कुमार ने इसकी रिपोर्ट बनाकर निर्वाचन आयोग को दी जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने ईवीएम के बदले वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के आदेश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो