scriptराधास्वामी मत के गुरु दादाजी महाराज का Love Message, देखें वीडियो | Radhasoami guru Dadaji maharaj Love Message to satsang on hazur mahara | Patrika News

राधास्वामी मत के गुरु दादाजी महाराज का Love Message, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Dec 07, 2019 10:37:24 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

राधास्वामी (Radhasoami) मत के वर्तमान आचार्य एवं आगरा विश्वविद्यालय (Agra university) के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अगम प्रसाद माथुर (दादाजी महाराज- Dadaji maharaj) ने हुजूर महाराज के भंडारे पर दुनिया को प्रेम का संदेश (Love message) दिया है।

dadaji maharaj

dadaji maharaj

आगरा। राधास्वामी (Radhasoami) मत के वर्तमान आचार्य एवं आगरा विश्वविद्यालय (Agra university) के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अगम प्रसाद माथुर (दादाजी महाराज- Dadaji maharaj) ने हुजूर महाराज के भंडारे पर दुनिया को प्रेम का संदेश (Love message) दिया है। दादाजी का कहना है कि प्रेम के रास्ते पर चलकर ही उन्नति हो सकती है। प्रेम हमेशा जीतता है।
यह भी पढ़ें

किस्से चिट्ठी के… जज्बातों को मीलों सफर कराती थीं, पढ़ने वाले के दिल में उतर जाती थीं चिट्ठियां

dadaji maharaj
हजूर महाराज ने छह दिसम्बर को छोड़ा था चोला

राधास्वामी मत के द्वितीय गुरु हजूर महाराज की समाध स्थल हजूरी भवन से दादाजी महाराज ने पत्रिका के माध्यम से यह संदेश दिया है। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी तिथि के अनुसार छह दिसम्बर, 1898 को हजूर महाराज ने मानव चोला छोड़ा और परमसत्ता राधास्वामी में विलीन हो गए। हजूर महाराज ने प्यार का संदेश दिया था। वही संदेश सभी सत्संगियों के लिए है। अब हजूर महाराज की समाध पर 27 दिसम्बर, 2019 को भंडारा होगा।
यह भी पढ़ें

बुद्ध बिहार चक्कीपाट पर बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर अस्थि कलश के हो रहे दर्शन, देखें वीडियो

हजूरी भवन में समाध

हजूर महाराज का जन्म पीपल मंडी, आगरा में 14 मार्च, 1829 को कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके पिता राय बहादुर उस समय के प्रसिद्ध वकील थे। राधास्वामी स्वामी के संस्थापक स्वामी जी महाराज ने हजूर महाराज को अपना उत्तराधिकारी बनाया। स्वामी जी महाराज के वे परमसेवक थे। 6 दिसम्बर, 1898 को उन्होंने हजूरी भवन में शरीर त्याग किया। हजूरी भवन में ही हजूर महाराज की समाध है। यहां प्रतिदिन सत्संग होता है। उसी पीढ़ी के वर्तमान आचार्य दादाजी महाराज हैं।
यह भी पढ़ें

आगरा से था बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का गहरा नाता, देखें वीडियो

Dadaji maharaj
प्रेम हमें आगे ले जाता है

दादाजी ने कहा कि हजूर महाराज के जो प्रेम का संदेश दिया है, उसी से विश्व में शांति कायम होगी। वैसे तो आज दुनिया में वैमनस्य फैला हुआ है, लेकिन जो प्रेम के मार्ग पर चलते हैं, उन्हें कभी निराशा का सामना नहीं करना पड़ता है। यही प्रेम हमें आगे ले जाता है। राधास्वामी मत का सार ही प्रेम और गुरु के प्रति अगाध श्रद्धा है।
यह भी पढ़ें

Career tips: जीएसटी और इनकम टैक्स के क्षेत्र में बनाइए करियर

dadaji3.jpg
प्रेम और भक्ति का समय पर नियंत्रण

यह कहे जाने पर प्रेम और भक्ति प्रत्यक्ष तौर पर कम होता जा रहा है, उन्होंने कहा कि न प्रेम कम होगा न भक्ति कम होगी। यह अपनी जगह पर है और भौतिकवाद अपनी जगह पर है। अध्यात्म की हमेशा जीत होती है। यह कहे जाने पर कि इसमें समय बहुत लगता है, दादाजी महाराज ने कहा कि कोई समय नहीं लगता है। प्रेम और भक्ति का नियंत्रण है समय पर। सबको संदेश यही है कि बहुत संभल कर रहें। दुनिया में अराजकता, स्वार्थ और वैमनस्य है। क्या हजूर महाराज के बताए रास्ते पर चलकर वैमनस्य को दूर कर सकते हैं, राधास्वामी गुरु दादाजी ने कहा – जो हजूर महाराज के रास्ते पर चल रहे हैं, वे बहुत तरक्की कर रहे हैं। विरोध, वैमनस्य, संकीर्णता पर प्रेम ही जीतेगा। शांति और सद्भाव आएगा।
dadaji2.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो