script

राधास्वामी मत के द्वितीय गुरु हजूर महाराज की समाध पर भक्तों का तांता, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Sep 01, 2018 07:54:17 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

हजूरी भवन में देश-विदेश के हजारों सत्संगी आए हुए हैं। मत्था टेककर खुद को धन्य मान रहे हैं।

hazur maharaj

hazur maharaj

आगरा। राधास्वामी मत के प्रवर्तक स्वामी जी महाराज के द्वितीय जन्मशताब्दी की धूम हजूरी भवन, पीपल मंडी, आगरा में है। इस मौके पर हजूरी भवन को खासतौर पर सजाया गया है। साथ ही समाधस्थ को सतरंगी प्रकाश से प्रकाशित किया गया है। यहां की निराली शोभा देखते ही बन रही है। बता दें कि स्वामी जी महाराज ने परलोक गमन से पूर्व हजूर महाराज को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। उन्होंने जिस स्थान पर रहकर साधना की, वही स्थान हजूरी भवन कहलाता है। हजूरी भवन में देश-विदेश के हजारों सत्संगी आए हुए हैं। मत्था टेककर खुद को धन्य मान रहे हैं।
यह भी पढ़ें

हजूरी भवन में स्वामीजी महाराज के शताब्दी महोत्सव की धूम शुरू, देखें वीडियो

फूलों की झालरों से स्वागत द्वार

शाम को जन्म शताब्दी समारोह के लिए सजाये हजूरी भवन, पीपल मंडी स्थित राधास्वामी गली के लम्बे परिसर को आकर्षक विद्युत सजावट के बटन को दबाकर राधास्वामी मत के वर्तमान आचार्य और आगरा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अगम प्रसाद माथुर (दादाजी महाराज) ने समूचे परिसर को प्रकाश से जगमग कर दिया। सभी इमारतों पर प्रकाश और फूलों की झालरों से स्वागत द्वार बनाये गये हैं। हजूरी भवन स्थित पवित्र समाधों के अलावा प्रेम विलास, प्रेम विहार, प्रेम निवास, प्रेम निकेतन, प्रेम सदन और प्रेम अटारी आदि भवनों को भी सजाया गया है।
यह भी पढ़ें

एससीएसटी एक्ट के खिलाफ ज्ञापन देने पहुंचे पदाधिकारियों को भाजपा सांसद ने सुनाई खरीखोटी

डिजिटल इण्डिया भी कर रहा है काम

देश विदेश के सभी सतसंगियों का आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद परिचय पत्रों को बांटने का काम तेजी से चल रहा है। पंजीकरण केन्द्र पर विभिन्न प्रांतों के अलग-अलग काउंटर बनाये गये हैं। परिचय पत्रों के साथ ही सभी सतसंगियों को भोजन और नाश्ते के पांच दिवसीय कूपनों की एक किताब भी दी जा रही है। सारे काम में डिजिटल इण्डिया का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। सतसंगियों को सभी जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के जरिये दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो