scriptकिसानों पर मेहरबान इन्द्र देव, बारिश की फुहार, इस फसल के लिए अमृत | Rains benefit from paddy crop UP Hindi news | Patrika News

किसानों पर मेहरबान इन्द्र देव, बारिश की फुहार, इस फसल के लिए अमृत

locationआगराPublished: Aug 27, 2018 11:03:30 am

बंपर पैदावार की उम्मीद। सबसे अधिक फायदा धान के किसानों को।

 Farmers

Farmers

आगरा। झमाझम बारिश भले ही लोगों के लिये आफत बन रही है, लेकिन इस बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। एग्रीकल्चर विशेषज्ञों की मानें तो फुहार के रूप में पड़ने वाली बारिश धान की फसल के लिए अमृत समान होती है। इस बारिश से धान की फसल की बाली को पूरा पोषण मिलता है, वहीं धान को रोग, कीटों से बचाने में भी ये मददगार साबित होती है।
बंपर पैदावार की उम्मीद
इस बारिश से किसानों को बंपर पैदावार की उम्मीद है। किसानों का कहना है कि काफी समय बाद इस प्रकार की बारिश देखने को मिल रही है। किसान कुसम यादव ने बताया कि रिमझम बारिश की फुहारों से धान की फसल को काफी फायदा होता है। इस बारिश की बूंदे धान के पौधे के उपर गिरती हैं, जिससे कीट आदि दूर हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि धान की फसल के लिए पानी की बेहद जरूरत होती है, लेकिन सिंचाई की अपेक्षा ये बारिश धान की फसल को अधिक फायदा पहुंचाती है।
फायदा पहुंचाती है ये बारिश
किसान मदन मोहन ने बताया कि ये बारिश धान की फसल को बहुत अधिक फायदा पहुंचाती है। अभी धान का पौधा बड़ा हो रहा है, ऐसे में इस पौधे को नमी की आवश्यकता है। तेज धूप इस पौधे को नुकसान पहुंचाती है। धूप न निकलने से धान की फसल को फायदा हो रहा है, वहीं बारिश की फुहारें भी इस फसल को फायदा पहुंचा रही हैं।
मौसम विभाग के अनुसार चलती रहेगी बारिश
वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी ये बारिश थमेगी नहीं, बल्कि रुक रुक कर चलती रहेगी। अगस्त माह के अंत तक तो इस प्रकार की बारिश की पूरी उम्मीद है, लेकिन सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में भी इसी प्रकार की हल्की फुआर झड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो