scriptरक्षाबंधन पर इस बार डेढ़ घंटे तक रहेगा अशुभ समय, भूलकर भी इस दौरान न बांधे राखी | Raksha Bandhan don't tied rakhi on inauspicious time of half an hour | Patrika News
आगरा

रक्षाबंधन पर इस बार डेढ़ घंटे तक रहेगा अशुभ समय, भूलकर भी इस दौरान न बांधे राखी

रक्षाबंधन 2018 पर भद्राकाल न होने के बावजूद डेढ़ घंटा अशुभ है। जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त।

आगराAug 22, 2018 / 12:54 pm

suchita mishra

भाई बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन इस बार 26 अगस्त को है। इस दिन का हर बहन को खासतौर पर इंतजार होता है। एक तरफ वो भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उससे रक्षा का वायदा लेती है, वहीं भाई से स्नेह के रूप में उसे कोई न कोई तोहफा मिलता है। हर साल ये त्योहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार पूर्णिमा रविवार को पड़ रही है। ऐसे में बहनों के साथ वे भाई भी काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं जिन्हें छुट्टी न होने के कारण रक्षाबंधन वाले दिन भी दफ्तर जाना पड़ता था। इस बार रविवार होने के कारण सभी घर पर अपने परिवार के साथ त्योहार का पूरा आनंद ले सकेंगे।
Must read -विशेष: पैतृक गांव बटेश्वर में हर सरकार ने किया अटल जी का ‘सपना’ चकनाचूर, आज भी नहीं किसी का ध्यान

नहीं होगा भद्राकाल

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के मुताबिक इस बार चार सालों में पहली बार ऐसा मौका आया है जब रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल नहीं होगा। वहीं इस बार रक्षाबंधन ग्रहण से भी मुक्त होगा। दिन की शुरुआत में ही भद्राकाल समाप्त हो जाएगा। इस कारण ये दिन बेहद शुभ संयोग बना रहा है। भद्रा के दिन की शुरुआत में ही समाप्त होने के कारण राजयोग बन रहा है।
4:30 से 6 बजे तक न बांधे राखी
भद्राकाल न होने के कारण दिन में किसी भी समय राखी बांधी जा सकती है। लेकिन 4:30 से 6 बजे के बीच राखी बांधने से परहेज करें क्योंकि इस समय में राहुकाल होगा। इसके अलावा दिन भर का पूरा समय राखी बांधने के लिहाज से शुभ है।

Home / Agra / रक्षाबंधन पर इस बार डेढ़ घंटे तक रहेगा अशुभ समय, भूलकर भी इस दौरान न बांधे राखी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो