बीएमजे कम्पाउंड भी पहुंची प्रभु श्रीराम की बारात, हुआ भव्य स्वागत

Dhirendra yadav

Publish: Sep, 17 2017 04:49:51 PM (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
बीएमजे कम्पाउंड भी पहुंची प्रभु श्रीराम की बारात, हुआ भव्य स्वागत

यहां पर बारात का जोरदार स्वागत किया गया, इसके साथ ही बारातियों को भोजन कराया गया।

आगरा। श्रीमनकामेश्वर मंदिर से प्रारम्भ हुई प्रभु श्रीराम की बारात आज जनकपुरी पहुंच गई। सुबह के समय प्रभुश्रीराम के साथ भ्राता लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न ने रथ पर विराजमान होकर जनकपुरी का भ्रमण किया। जनकपुरीवासी प्रभुश्रीराम की एक झलक पाने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। जगह जगह प्रभु श्रीराम की बारात का भव्य स्वागत किया। इसके बाद बारात बीएमजे कम्पाउंड पहुंची, यहां पर बारात का जोरदार स्वागत किया गया, इसके साथ ही बारातियों को भोजन कराया गया।

बीएमजे परिवार ने की आरती
बोदला रोड स्थित बीएमजे परिवार द्वारा प्रभु श्रीराम की बारात आई, तो पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। पूरी कॉलोनी के लोगों ने प्रभुश्रीराम, भ्राता लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के स्वरूपों की आरती उतारी। इसके बाद बारातियों को भोजन कराया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से राम किशन अग्रवाल उर्फ पप्पू भाई, अजय अग्रवाल, सत्यप्रकाश अग्रवाल, विपिन अग्रवाल, दिनेश अग्रवाल, पत्रकार सुमित अग्रवाल, राजकुमार यादव, महेश गोयल, राजेश अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, राजेश गुप्ता, हरिओम मित्तल आदि मौजूद रहे।

तुलसी सालिगराम का विवाह
जनकपुरी में रविवार को तुलसी और सालिगराम के फेरे हुए। विवाह की रस्में निभाई। राजा जनक व रानी सुनयना ने कन्यादान किया। मंगल गीत गाए गए। आगरा की राम बरात में भगवान श्रीराम और जानकी के विवाह के मौके पर प्रतीक रूप में तुलसी और सालिगराम की शादी हुई। तुलसी महारानी की तरफ से जनक परिवार और सालिगराम की तरफ से रामलीला महोत्सव कमेटी के पदाधिकारी विवाह में शामिल हुए। तुलसी और सालिगराम के फेरे, सात वचन समेत विवाह की (लोकाचार को छोड़कर) सारी रस्में निभाई। यह कार्यक्रम गौतम ऋषि पार्क कैनरा बैंक के पीछे सेक्टर 10 आवास विकास कॉलोनी में हुआ। इसके बाद शाम 6 बजे होटल ग्वाल प्लेस सेक्टर 3 से श्रीराम जी की शोभा यात्रा जनक महल के लिए रवाना होगी। रात्रि 8 बजे उत्तर प्रदेश उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा द्वारा महाआरती की जाएगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned