script

पीठासीन अधिकारी की गलती के चलते इस सीट पर आयी री-पोल की नौबत

locationआगराPublished: Apr 23, 2019 08:41:12 pm

पीठासीन अधिकारी की गलती के चलते आगरा लोकसभा के अंतर्गत आने वाली एत्मादपुर विधानसभा के बूथ संख्या 455 पर पुनर्मतदान होगा। ये पुनर्मतदान 25 अप्रैल को एत्मादपुर के जटउआ प्राथमिक विद्यालय के कक्ष संख्या एक में सम्पन्न कराया जायेगा।

CDO Ravindra Mander

पीठासीन अधिकारी की गलती के चलते इस सीट पर आयी री-पोल की नौबत

आगरा। आगरा लोकसभा सीट के एक बूथ पर पुनर्मतदान होगा। ये पुनर्मतदान एत्मादपुर विधानसभा क्षेत्र के जटऊआ प्राथमिक विद्यालय के अंतर्गत आने वाले बूथ संख्या 455 पर होगा। 25 अप्रैल को होने वाले पुनर्मतदान के लिए पोलिंग पार्टी बुधवार को तहसील सदर से रवाना की जाएगी। इस पुनर्मतदान के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल के साथ ही एक माइक्रो आब्जर्वर और एक सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। इसके साथ ही बूथ पर सीओ और एसडीएम एत्मादपुर भी मौजूद रहेंगे। एसडीएम सदर को भी इस बूथ पर तैनात किया गया है।
जिला प्रशासन ने कार्रवाई की संस्तुति की है

18 अप्रैल को मतदान दिवस के दिन पीठासीन अधिकारी की गलती के चलते इस बूथ पर पुनर्मतदान की नौबत आयी है। इस बूथ पर अपर जिला कृषि अधिकारी अजय कुमार पीठासीन अधिकारी के रुप में तैनात थे। जिनके साथ पोलिंग आफीसर वन के रुप में कैनरा बैंक के क्लर्क वेदप्रकाश पांडे भी तैनात थे इन दोनों अधिकारियों के खिलाफ जिला प्रशासन ने कार्रवाई की संस्तुति की है।
आयोग ने निर्णय लेते हुए पुनर्मतदान के आदेश दिए

दरअसल मतदान दिवस के दौरान जटऊआ मतदान केन्द्र के भाग संख्या 455 पर ईवीएम में खराबी की शिकायत आने पर सैक्टर मजिस्ट्रेट ने इस मशीन को ठीक कराया। जिसके बाद पीठासीन अधिकारी ने रिजल्ट के बटन को बिना सील किए ही मतदान शुरु करा दिया। उसके बाद लगभग 11 बजे पीठासीन अधिकारी ने कंट्रोल यूनिट का क्लीयर बटन दबा दिया जिसके चलते 140 मतों का डाटा डिलीट हो गया। जब तक सैक्टर मजिस्ट्रेट सूचना पर पहुंचते इसी मशीन में एक और मत पड़ गया इस प्रकार इस मशीन में 141 मत पड़ गये। मौके पर पहुंचे सैक्टर मजिस्ट्रेट और एईआरओ ने मामले का संज्ञान लिया। पुरानी ईवीएम सील कर दी नयी ईवीएम लगाई गयी। जिसमें मतदान दुबारा शुरु कराया गया। बकौल मुख्य विकास अधिकारी इस गड़बड़ी की सूचना तत्काल मुख्य निर्वाचन अधिकारी और आयोग को दे दी गयी। जिस पर आयोग ने निर्णय लेते हुए पुनर्मतदान के आदेश दिए हैं।
439 कुल मतदाता हैं

25 मई को सुबह सात बजे इस बूथ पर पुनर्मतदान शुरु होगा। सुबह छह बजे मॉक पोल की जाएगी। सात बजे मतदान शुरु होगा, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस बूथ पर 439 कुल मतदाता हैं। मतदान संपंन कराने के लिए तीन पोलिंग पार्टियों का चयन किया गया है। जिनमें से एक पोलिंग पार्टी को बुधवार को सांय चार बजे तहसील सदर से सुरक्षा कर्मियों के साथ रवाना किया जायेगा। मतदान संपंन होने के बाद ईवीएम उसी स्ट्रांग रुम में रखी जायेगी। सभी प्रत्याशियों और पर्यवेक्षक की मौजूदगी में जिला निर्वाचन अधिकारी स्ट्रांग रुम की सील को खोलकर इस ईवीएम को रखवाएंगे। उसके बाद नयी सील लगाकर स्ट्रांगरुम सील किया जाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो